scriptकर्ज माफी: यहां के किसानों के 300 करोड़ होंगे माफ | 300 crore of farmers here will forgive | Patrika News

कर्ज माफी: यहां के किसानों के 300 करोड़ होंगे माफ

locationउज्जैनPublished: Dec 17, 2018 12:23:44 am

Submitted by:

Lalit Saxena

जिला सहकारी बैंक की 172 संस्थाओं से डिफाल्टर किसानों की सूची बनाने का काम अंतिम दौर में, अभी तय नहीं कि किसानों को किस आधार पर 2 लाख रुपए तक का लोन होगा माफ

patrika

Congress,farmers,Ujjain,loan,Rahul Gandhi,300 crore,

उज्जैन. कांग्रेस सरकार के किसानों के दो लाख रुपए तक के कर्ज माफ करने के वादे को लेकर जिला सहकारी बैंक डिफाल्टर किसानों के आंकड़े जुटाने में लगा है। बैंक अपनी 172 सोसायटी के माध्यम से 65 हजार किसानों को प्रतिवर्ष 800 से 900 करोड़ का कर्ज किसानों को देता है। बताया जा रहा है कि दो लाख रुपए तक की माफी योजना में जिले के किसानों को करीब 300 करोड़ रुपए तक माफ हो सकते हैं। फिलहाल यह तय नहीं है कि दो लाख रुपए तक का बकाया किस आधार पर माफ होगा।
शासन ने ऋण माफी योजना लागू करने के लिए जिला सहकारी बैंक से डिफाल्टर किसानों की जानकारी मांगी है। बैंक अपनी 25 शाखाओं की 172 संस्थाओं से जानकारी जुटाने में लगे हैं। इसमें प्रत्येक संस्था से कितने किसान डिफाल्टर हैं, कितनी राशि बकाया है, ब्याज कितना है जैसी जानकारी एकत्र की जा रही है। अभी तक 20 संस्थाओं से डिफाल्ट किसानों की जानकारी मुख्यालय पहुंची है। बैंक अधिकारी बता रहे हैं कि जिला सहकारी बैंक खरीफ और रबी फसल में किसानों को खाद-बीज के रूप में ऋण देती है। 172 संस्थाओं के करीब 65 हजार किसान सदस्य हैं। इन्हें दो सीजन में 800 से 900 करोड़ का ऋण बंटता है। इसके मान से करीब जिले में किसानों को 200 से 300 रुपए तक की ऋण माफी मिल सकती है। योजना का फायदा मिलने वाले किसानों की संख्या भी 20 से 25 हजार तक हो सकती है। हालांकि यह संख्या अंतिम आंकड़े आने के बाद स्पष्ट हो सकेगी।
जानकारी जुटाने में दिन-रात लगे अधिकारी
सहकारी बैंक में किसानों की जानकारी एकत्र करने के लिए अधिकारी दिन-रात जुटे हुए हैं। बैंक की ऋण वितरण करने वाली 25 शाखाओं में कर्मचारी और प्रबंधक सुबह 8 से रात 12 बजे तक बैंक में बैठकर संस्थाओं से आंकड़े जुटाने में लगे हैं। वहीं सहकारिता विभाग की ओर से संस्थाओं में नियुक्त किए प्रशासक को डिफाल्ट किसानों की जानकारी भेजने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों की माने तो सोमवार शाम तक 172 सोसायटी के आंकड़े आ जाएंगे।
ऋण माफी का आधार अभी तय नहीं
किसानों को दो लाख रुपए माफ करने का वादा है। यह दो लाख किस आधार पर माफ होंगे अभी यह स्पष्ट नहीं है। यानी जिन किसान पर चार लाख रुपए बकाया है तो उसके दो लाख माफ होकर दो लाख बकाया रखा जाएगा। या फिर दो लाख रुपए तक के ही बकायादार किसानों को ऋण माफी होगी।
कमर्शियल बैंक के पास अभी नहीं सूचना
जिला सहकारी बैंक डिफाल्टर किसानों की जानकारी एकत्र कर रही है वहीं सरकारी बैंकों की ओर इस तरह की कोई जानकारी इक_ी नहीं की जा रही है। कमर्शियल बैंकों के पास शासन की ओर से इस तरह का कोई पत्र ही नहीं पहुंचा है। एलडीएम अरुण गुप्ता का कहना है शासन की ओर इस तरह का कोई आदेश नहीं मिला है। हो सकता है भोपाल स्तर से ही जानकारी ले ली हो।
आंकड़े जुटा रहे हैं
जिले में डिफाल्ट किसानों के आंकड़े जुटा रहे हैं। हम हर वर्ष 800 से 900 करोड़ का ऋण बांटते हैं। अभी तक 20 जगह से जानकारी एकत्र हुई है, कल तक आंकड़े पूरे हो जाएंगे। जिले में 250 से 300 करोड़ रुपए की माफी किसानों को मिल सकती है।
एसके खरे, महाप्रबंधक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, उज्जैन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो