script300 free admission in Bhasma Aarti of Mahakal | महाकाल की भस्म आरती में निशुल्क प्रवेश, मंदिर में अब रोज 300 भक्त कर सकेंगे दर्शन | Patrika News

महाकाल की भस्म आरती में निशुल्क प्रवेश, मंदिर में अब रोज 300 भक्त कर सकेंगे दर्शन

भस्मारती के लिए अब ऑनलाइन भी बुकिंग

उज्जैन

Published: March 10, 2022 12:04:12 pm

उज्जैन. राजाधिराज महाकाल के दरबार में तडक़े 4 बजे होने वाली भस्म आरती में अब भक्तों को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। मंदिर प्रशासन द्वारा नि:शुल्क भस्म आरती के लिए संख्या बढ़ाई गई है। इसमें शामिल होने के लिए पूर्वानुसार 200 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क देकर ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी सीट बुक करा सकेंगे। महाकाल भस्म आरती की ऑनलाइन परमिशन सुविधा मंगलवार से शुरू भी हो गई है।

mahakal_aarti.png
भस्म आरती में निशुल्क प्रवेश

इसके लिए अभी 400 सीट का कोटा फिक्स किया गया है, जो 200 रुपए प्रति व्यक्ति देना होगा। ऑफलाइन काउंटर पर आकर भी परमिशन बनवाई जा सकती है। भस्म आरती के लिए 1545 सीटें हैं। इनमें से 400 सीट ऑनलाइन बाकी की सीटों को पुजारी-पुरोहित, प्रोटोकॉल, विधायक, सांसद, पुलिस व न्यायिक विभाग आदि में विभाजित किया जाता है।

नि:शुल्क भस्म आरती के लिए भक्तों की अनुमति संख्या 250 से 300 कर दी गई है। श्रद्धालु काउंटर से भस्म आरती के नि:शुल्क टिकट सुबह 9 से 12 बजे तक बनवा सकेंगे। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 300 भक्तों को भस्म आरती दर्शन की निशुल्क अनुमति गुरुवार से शुरु होकर प्रतिदिन मिलेगी।

baba_mahakal.jpgमंदिर प्रशासन ने आम भक्तों की सुविधा के लिए निशुल्क सीटों की संख्या में इजाफा किया है। अब तक केवल 100 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन निशुल्क अनुमति दी जा रही थी। इसके साथ ही धर्मशाला, प्रसाद आदि ऑनलाइन सेवा जल्द शुरू होंगी। मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि अब पूरी क्षमता के साथ भस्म आरती दर्शन व्यवस्था शुरू की जा रही है।
कोरोना प्रतिबंध समाप्त होने के बाद धीरे—धीरे व्यवस्थाएं सामान्य कर दी गई हैं। अब प्रतिदिन 1500 दर्शनार्थियों को भस्मारती दर्शन की अनुमति दी जाएगी। इसमें से 300 सीटें सामान्य दर्शनार्थियों के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा प्रतिदिन 400 दर्शनार्थियों को 200 रुपये शुल्क के साथ आनलाइन परमिशन दी जाएगी।
यह भी पढ़ें - दूल्हा बनेंगे महाकाल: सजेगा सोने का चंद्रमा, 300 किलो फूलों का 11 फीट लंबा बनाया सेहरा

मंदिर की वेबसाइट व महाकालेश्वर दर्शन एप पर आनलाइन परमिशन प्राप्त की जा सकेगी. इसके साथ ही पुजारी, पुरोहित आदि के यजमान तथा प्रोटोकाल के तहत आने वाले वीआइपी को मंदिर के वीआइपी काउंटर से प्रतिदिन 800 अनुमति मिलेगी। इन्हें भी प्रति व्यक्ति 200 रुपये भेंट राशि देनी होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

यूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRTwitter ने केंद्र के आदेश को दी कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती, लगाया ये आरोपबिहार में लैंड नहीं हो सकी फ्लाइट, वापस दिल्ली एयरपोर्ट लौटीगुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनातIndian Air Force:पहली बार पिता-पुत्री की जोड़ी ने साथ उड़ाया विमानमहाराष्ट्र में शिवसेना के टूटने से डरे अरविंद केजरीवाल, अपने विधायकों से की ये अपीलपश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित BJP नेता सुवेंदु अधिकारी, गृह मंत्री अमित शाह लिखा पत्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.