script68 स्कूल, यहां विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम  | 68 Schools, The number of Student at 20 | Patrika News

68 स्कूल, यहां विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम 

locationउज्जैनPublished: Mar 31, 2016 07:38:00 pm

विभाग अब इन स्कूलों को करेगा चिह्नित, स्कूलों के नाम स्पष्ट होते ही नए शिक्षण सत्र से बच्चों को दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा 

school

school

नागदा. खाचरौद ब्लॉक के 68 शासकीय प्राथमिक विद्यालयों का विलय एक स्कूल में होगा। कारण इन स्कूलों में 20 से कम बच्चे हंै। इस बात का खुलासा शासकीय स्कूलों की वार्षिक कार्य योजना की रिपोर्ट में हुआ है।विभाग अब इन स्कूलों को चिह्नित करेगा। स्कूलों के नाम स्पष्ट होते ही नए शिक्षण सत्र से बच्चों को दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा। बच्चों की उपस्थिति में गिरावट आने का कारण सर्व शिक्षा अभियान का दम तोडऩा है। अभियान तीन सालों से एक ही प्रणाली पर चल रहा है। जिसमें शासकीय लोगों से बच्चों को स्कूल भेजने का अनुरोध करते हैं।

नाम स्पष्ट नहीं
20 बच्चों की संख्या वाले स्कूल के नाम स्पष्ट नहीं होने का कारण शिक्षा विभाग की बेवसाइट है। ब्लॉक के कई स्कूल अपनी आवश्यकताओं को पोर्टल पर अपडेट करते हैं। पोर्टल इनपुट लेेकर सीधे डीईओ ऑफिस भेजता है।

ये है कार्ययोजना
वार्षिक कार्य योजना स्कूलों की वर्ष भर की गतिविधियों की रिपोर्ट है। जिसमें स्कूलों की आवश्यकताओं को बीआरसी कार्यालय भेजा जाता है। बीआरसी ब्लॉक लेवल पर रिपोर्ट को समग्र कर मुख्यालय भेजते हैं। आवश्यकताओं पर मुख्यालाय एकमुश्त राशि कार्यों के लिए प्रस्तावित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो