७६ लाख की योजना...सीधे घर में आएगा पीने का पानी

Lalit Saxena

Publish: Feb, 15 2018 08:04:00 AM (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
७६ लाख की योजना...सीधे घर में आएगा पीने का पानी

गांव गढ़ी भैंसोला में घर-घर में होगा नल कनेक्शन

नागदा. विधानसभा क्षेत्र के गांव गढ़ी भैंसोला के ग्रामीणों को अब पेयजल के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। गांव में लगभग ७६ लाख की लागत से नवीन नल जल योजना लागू होगी। जिससे ग्रामीणों को प्रतिदिन व पर्याप्त पानी मिल सकेगा। योजना के तहत गांव में घर-घर नल कनेक्शन मिलेगा व टंकी का निर्माण होगा।
साथ ही गांव में 15 लाख की लागत से स्टॉप डैम का निर्माण होगा। इन कार्यो का भूमिपूजन बुधवार को हुआ। नल जल योजना विधायक निधि से निर्मत होगी, जबकि स्टॉप डैम केंद्रीय मंत्री की राज्य सभा सांसद निधि से बनेगा। गांव गढ़ी भैंसोला में नल जल योजना स्वीकृत होने से अब विकासखंड के लगभग 70 प्रतिशित गांव में नलजल योजना से जुड़ गए।
उद्योग की भी रही भूमिका
विकासखंड के लगभग 100 से अधिक गांव में नल-जल योजना से जुड़ गए। इनमें कई प्रकार की योजना लागू की गई। जिसमें स्थानीय ग्रेसिम उद्योग की भी भूमिका रही। उद्योग ने सीएसआर व विधायक निधि से मिलकर लगभग 12 गांव में पेयजल योजना लागू की है। भूमिपूजन समारोह में मुख्य अतिथि विधायक दिलीप सिंह शेखावत थे। अध्यक्षता जनपद पंचायत अध्यक्ष श्यामूबाई मालवीय ने की। समारोह में पूर्व विधायक लालसिंह राणावत, भाजपा मंडल अध्यक्ष. मांगीलाल पाटीदार, जिला पंचायत सदस्य मोहन धाकड, जनपद उपाध्यक्ष लालसिंह बंजारी, कृषि उपज मंडी के पर्वतसिंह पंवार, मंडल महामंत्री जीवनसिंह आंजना मंचासीन थे।
प्रदेश सरकार के कार्य बताए
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि विकासखंड नागदा-खाचरौद में गत 4 वर्ष में ४५० करोड़ की सड़के, १.१२ करोड़ की लागत से गांव बुरानाबाद, उमरना, चांपानेर में नवीन जल योजना, गांव मडावदा, भुंवासा, बंजारी, टकरावदा में २८७ लाख की लगात से किसानों के लिए नवीन डैम, तालाब आदि कई कार्य हुए है। प्रदेश में गत १४ साल में ग्रामीण क्षेत्रों व किसान के हित में जो कार्य हुए है, वह 50 वर्ष में नहीं हुए। प्रदेश सरकार के इस वर्ष से गेहूं का भाव 2000 रु प्रति क्विंटल कर दिया। जबकि 14 वर्ष पूर्व गेहूं का मूल्य महज 800 रु प्रति क्विंटल था। मप्र देश में सोयाबीन के उत्पादन में प्रथम स्थान मिला। प्रदेश में किसानों को 24 घंटे बिजली, कम ब्याज मे ऋण मिल रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned