video : चैत्र में लगता है इस मंदिर में मेला, मन्नत के लिए दीवार पर बनाते हैं उल्टा सातिया

video : चैत्र में लगता है इस मंदिर में मेला, मन्नत के लिए दीवार पर बनाते हैं उल्टा सातिया

Lalit Saxena | Publish: Mar, 14 2018 06:14:33 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर एक ऐसा मंदिर है, जहां चैत्र मास में मेला लगता है और मन्नत के लिए भक्त दीवार पर उल्टा सातिया बनाते हैं।

उज्जैन. श्रीचिंतामण गणेश मंदिर में चैत्र उत्सव मनाया जा रहा है। चैत्र मास की दूसरी जत्रा बुधवार को आयोजित हुई। इस दौरान मंदिर में चैत्र माह में मेला लगता है, जिसमें ग्रामीण और शहरी श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने पहुंचते हैं। साथ ही मन्नत के लिए मंदिर की दीवार पर उल्टा सातिया भी बनाया जाता है।

दूर-दूर से आते हैं भक्त
जत्रा में दूर-दूर से हजारों भक्त दर्शन के लिए उमड़ते हैं। मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं। रोशनी तथा फूलों से सजावट की गई है। अधिक भीड़ के चलते गर्भगृह में प्रवेश बंद रखकर बाहर से दर्शन की व्यवस्था की गई है। लोग लाइन में लगकर आराम से दर्शन कर रहे हैं।

तड़के चार बजे खुले पट
तड़के 4 बजे मंदिर के पट खोलकर भगवान गणेश को सिंदूर का चोला चढ़ाया गया। इसके बाद भगवान चिंतामण का पंचामृत अभिषेक-पूजन किया गया। आरती के बाद आम दर्शन शुरू हुए। भगवान गणेश का जरी, चांदी के वर्क से आकर्षक शृंगार किया गया। अब दिनभर महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा।

शास्त्रीय गायन व नृत्य
मंदिर प्रांगण में शाम को 6 बजे से रात 9 बजे तक चैत्र उत्सव मनेगा। लाइट साउंड के साथ मंच से गायन का आयोजन किया गया। पश्चात नृत्य प्रस्तुति भी हुई। चैत्र जत्रा में धार्मिक आयोजनों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। पिछले दिनों प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था। इसके अंतर्गत आयोजन किए जा रहे हैं।

कुल चार जत्राएं होंगी
चैत्र मास के दौरान प्रति बुधवार को चिंतामण गणेश मंदिर में जत्रा का आयोजन किया जाता है। आस्था के इस मेले में जत्रा का सिलसिला 7 मार्च से शुरू हुआ। इस बार कुल चार जत्राएं होंगी। मंदिर के पुजारी शंकर गुरु तथा गणेश गुरु ने बताया कि जत्रा के दौरान मंदिर की आकर्षक साज-सज्जा के साथ चिंतामण गणेश का विशेष शृंगार किया गया है।

ग्रामीण व शहरी श्रद्धालुओं की भीड़
जत्रा में आसपास के गांवों के श्रद्धालु के साथ ही शहरवासी भी शामिल हैं। बप्पा का आशीर्वाद लेने सुबह से यहां उपस्थित हैं। प्रत्येक बुधवार को मंदिर में आकर्षक सज्जा के साथ भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाया। चैत्र मास में इस बार चार जत्रा होंगी। पहली जत्रा 7 मार्च, दूसरी 14 मार्च, तीसरी 21 मार्च तथा चौथी एवं शाही जत्रा 28 मार्च को होगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned