एक लड़की..खुद के लिए तलाशने निकली दूल्हा...

Ujjain News: जिसकी अभी तक उसके परिवार ने शादी नहीं की, क्योंकि वह एकमात्र कमाउ सदस्य है, जबकि उसकी छोटी बहनों की शादी हो चुकी है।

उज्जैन। नाटककार विजय तेंदुलकर की प्रमुख रचनाओं में से एक अंजी की प्रस्तुति गुरूवार को कालिदास अकादमी संकुल हाॅल में हुई। सांस्कृतिक संस्था अभिनव रंगमंडल उज्जैन-इंदौर द्वारा मध्यप्रदेश नाट्य समारोह अर्जुन सिंह रंगोत्सव के अंतर्गत हुआ यह नाट्य मंचन 39 वर्षीय एक लड़की पर केन्द्रित है जिसकी अभी तक उसके परिवार ने शादी नहीं की क्योंकि वह एकमात्र कमाउ सदस्य है जबकि उसकी छोटी बहनों की शादी हो चुकी है। अंजी की आवश्यकताओं की जानकारी किसी को नहीं है ऐसे में अंजी फैसला लेती है और खुद से दुल्हे की तलाश शुरू कर देती है और इसी तलाश की यात्रा को यह नाटक दर्शाता है।

नाट्य समारोह में रंग थियेटर
अभिनव रंगमंडल प्रमुख शरद शर्मा के अनुसार संस्था द्वारा अर्जुन सिंह के सांस्कृतिक योगदान को दृष्टिगत रखते हुए उनकी स्मृति में आयोजित नाट्य समारोह में रंग थियेटर सागर की प्रस्तुति तथा राजेन्द्र पांचाल के निर्देशन में अंजी नाटक की प्रस्तुति हुई। नाटक का शुभारंभ शशिभूषण, सतीश गौड़, अरूण वर्मा द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर विशेष रूप से अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी मौजूद रहीं। नाटक में मंच पर शांगिनी श्रीवास ने अंजी की भूमिका निर्वहन किया। सूत्रधार अशवंतसिंह रहे, इनके अलावा राघवेन्द्रसिंह लोधी, अनुज, रूपेन्द्र क्षीरसागर, अरविंद्र गुडेले, मनोहर राय, बालमुकुंद ने अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी।

संगीत व्यवस्था

वहीं वोकल हारमोनियम पर अभिषेक दुबे, ड्रम पर अंकित कुमार, ढोलक मदन बैन, मंजीरा हरिश्चंद्र कुर्मी, लाईट व्यवस्था संगीत श्रीवास्तव तथा साउंड पर शुभम शर्मा रहे। प्रतिदिन की तरह गुरूवार को भी नाटक ठीक शाम 7 बजे प्रारंभ हुआ। आज 22 नवंबर को सात लेखिका कृष्णा सोबती द्वारा रचित ए लड़की नाटक का मंचन अयाज खान के निर्देशन में परिवर्तन समूह ग्वालियर द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। 23 नवंबर को पंकज सोनी द्वारा रचित तितली नाटक की प्रस्तुति सचिन वर्मा के निर्देशन में नाटक गंगा छिंदवाड़ा द्वारा मंचित की जाएगी। समारोह की समापन संध्या 24 नवंबर को वरिष्ठ रंगकर्मी शरद शर्मा के निर्देशन में 7 लेखक मोहन राकेश की अमर रचना लहरों के राजहंस का मंचन अभिनव रंगमंडल उज्जैन इंदौर द्वारा किया जाएगा।

Show More
Lalit Saxena
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned