scriptविश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लापता हुई एडमिशन लिंक  | Admission link Missing from website of University | Patrika News

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लापता हुई एडमिशन लिंक 

locationउज्जैनPublished: Aug 27, 2016 11:19:00 pm

पीएचडी व एमफिल की अंतिम तारीख दूर, एमपी ऑनलाइन पर मिल रहा अधूरा फॉर्म

university

university

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय (ए ग्रेड) प्रशासन प्रवेश प्रक्रिया को भी व्यवस्थित अंजाम नहीं दे पा रहा है। अंतिम तारीख से पहले ही वेबसाइट से पीएचडी-एमफिल की एडमिशन लिंक गायब हो गई है। इसके साथ रिक्त सीट और अध्यादेश को छोड़कर कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर एक एडमिशन ब्रॉशर है, जो अंतिम तारीख और फॉर्म की हार्ड कॉपी अध्ययनशाला में जमा करने की जानकारी देता है। एेसे में एक आवेदन करने की जानकारी जुटाने के लिए विद्यार्थियों को वेबसाइट पर ही शोध करना पड़ रहा है।

लगातार गिर रही प्रवेश की संख्या
विक्रम विवि अध्ययनशालाओं में लगातार प्रवेश की संख्या गिर रही है। पीएचडी रेग्युलेशन विवाद और एमफिल के प्रति घटते रूझान के कारण पिछले सत्र में सीट खाली रही। साथ ही योग्य प्रतिभागियों ने विक्रम से किनारा कर लिया। इधर, अधिकारी विद्यार्थियों का रूझान बढ़ाने के लिए विज्ञापन और अन्य गतिविधियों की बात करते हैं, लेकिन उनके अभियान की सजगता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विक्रम की वेबसाइट पर एडमिशन लिंक ही मौजूद नहीं है। वेबसाइट पर एडमिशन ऑप्शन को क्लिक करने पर जो पेज खुलता है। उस पर पूर्व सत्र की प्रवेश परीक्षा का परिणाम, कॉमर्स की प्रवेश लिस्ट और पुराने सत्र की प्रवेश विवरणिका दिखाई दे रही है। हालांकि यह भी ओपन नहीं हो रहे।


एमपी ऑनलाइन पर अधूरा फॉर्म
विवि में पीएचडी व एमफिल पाठ्यक्रम में प्रवेश विज्ञापन में विक्रम विवि की वेबसाइट पर लिंक मौजूद होने की जानकारी दी। पूर्व में यूजी-पीजी प्रवेश के दौरान सभी लिंक मौजूद रही, लेकिन एकाएक सभी लिंक गायब हो गई। इसके बाद आवेदक वेबसाइट को खंगालने के बाद विवि अधिकारियों को फोन लगा रहे हैं। यहां भी कई जगह संपर्क के बाद एमपी ऑनलाइन पर लिंक मिलने की जानकारी दी जाती। विवि में पीएचडी एग्जाम के लिए 1 सितंबर व एमफिल के लिए 15 सितंबर अंतिम तारीख है।
rani-durgavati-university-7

एक माह बाद खुली लिंक
पीएचडी एग्जाम की लिंक पहले ही विज्ञापन के एक माह बाद खुली। दरअसल, विवि अधिकारियों ने यूजी, पीजी और पीएचडी – एमफिल का विज्ञापन एक साथ जारी कर दिया। प्रशासन पीएचडी की रिक्त सीट की जानकारी नहीं जुटा पाया।

बी ग्रेड भी सुविधा में विक्रम से आगे
प्रदेश की सभी विवि की वेबसाइट पर प्रवेश के लिए अलग से लिंक है, जहां पर विद्यार्थियों के लिए सभी जानकारी है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर (बी ग्रेड) वेबसाइट के मामले भी विक्रम से काफी आगे है। सभी विवि की तरह इन्होंने मुख्य पेज पर एमफिल और पीएचडी प्रवेश की एक लिंक दे रखी है। इस पेज को ओपन करने पर प्रवेश फॉर्म (सीधे एमपी ऑनलाइन पेज) मिलता है। इसी के साथ पेज पर कई लिंक है। इसमें आवेदन के साथ हार्डकॉपी जमा करने तक की पूरी प्रक्रिया, लिस्ट ऑफ सुवरवाइजर, लिस्ट ऑफ सब्जेक्ट, प्रवेश अधिसूचना, सब्जेक्ट वेकेंट सीट , पीएचडी का अध्यादेश एक साथ उपलब्ध है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो