scriptएक माह के बाद फिर शुरू रही है महाकाल भस्म आरती ऑनलाइन बुकिंग | After a month, the Mahakal Bhasm Arati starts online booking | Patrika News

एक माह के बाद फिर शुरू रही है महाकाल भस्म आरती ऑनलाइन बुकिंग

locationउज्जैनPublished: Sep 01, 2018 11:23:05 am

Submitted by:

Lalit Saxena

श्रावण मास के दौरान महाकाल मंदिर की भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी गई थी। इसे फिर से खोल दिया गया है।

patrika

Mahakal Temple,ujjain mahakal,ujjain mahakal temple,rakhi festival,Ujjain Mahakal Mandir,

उज्जैन. श्रावण मास के दौरान महाकाल मंदिर की भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी गई थी। इसे फिर से खोल दिया गया है। इसके बाद श्रद्धालुओं को फिर से ऑनलाइन भस्मआरती की सुविधा मिलने लगी है। इधर सितंबर में कई दिनों की बुकिंग खाली है।

सावन महीने में बंद हुई महाकाल की ऑनलाइन वेबसाइट
सावन महीने में बंद हुई महाकाल की ऑनलाइन वेबसाइट अब सावन बीतने पर फिर से खोल दी गई है। इससे दूरदराज रहने वाले भगवान महाकाल के भक्तों को भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग कराने में सुविधा मिलेगी। हालांकि इस एक माह के दौरान ऑफलाइन व्यवस्था मंदिर समिति ने चालू रखी थी, जिससे प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल की भस्म आरती करने में परेशानी नहीं हुई। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने श्रावण में चुनिंदा दिनों के लिए ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग को ब्लॉक कर दिया था।

श्रावण खत्म होते ही ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ

श्रावण में वैसे तो महाकाल मंदिर प्रतिदिन भस्म आरती में शामिल होने वाल श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहती है, लेकिन शनिवार,रविवार और सोमवार को श्रद्धालुओं की तादाद अधिक होने से मंदिर समिति श्रावण मास में अधिकांश दिनों के लिए भस्म आरती ऑनलाइन बुकिंग नहीं करती है। इसके लिए लाइन को ब्लॉक कर दिया गया था। श्रावण खत्म होते ही ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है। इसके बाद श्रद्धालुओं द्वारा ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

सितंबर में ज्यादातर दिन खाली
श्रावण मास खत्म होते ही महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। इसके साथ ही भस्मआरती अनुमति के लिए भी श्रद्धालुओं की मांग कम है। राजाधिराज महाकाल की शाही सवारी और जन्माष्टमी के मद्देनजर 1, 2 और 3 सितम्बर को भस्मआरती ऑन लाइन बुकिंग ब्लाक रखी है, लेकिन सितम्बर के अन्य दिनों में भस्मआरती की ऑन लाइन बुकिंग होगी। सितंबर के अधिकांश दिनों में बुकिंग खाली है। मंदिर में श्रद्धालुओं की कमी के चलते 4 से 12 सितम्बर तक बुकिंग खाली है। 13 सितम्बर से 29 सितम्बर कुछ बुकिंग हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो