scriptAkshaya Tritiya 2021 : इस दिन हैं विशेष योग, धन-वैभव के लिए जरूर करें यह कार्य | Akshaya Tritiya 2021 rohini nakshatra, gajakesari yoga in hindi | Patrika News

Akshaya Tritiya 2021 : इस दिन हैं विशेष योग, धन-वैभव के लिए जरूर करें यह कार्य

locationउज्जैनPublished: May 13, 2021 02:04:23 pm

Submitted by:

Manish Gite

Akshaya Tritiya Akha Teej 2021: 14 मई को अक्षय तृतीया के मौके पर विशेष योग में कुछ काम जरूर आपको राहत देंगे…।

akshaya.jpg

 

उज्जैन। अक्षत तृतीया (Akshaya Tritiya) अर्थात अबूझ मुहूर्त वाली तिथि। इस दिन बिना मुहूर्त देखे भी मांगलिक कार्य व विवाह पूरे किए जाते हैं। इस साल यह 14 मई शुक्रवार के दिन आ रही है। इसी दिन रोहिणी नक्षत्र (rohini nakshatra) के साथ ही लक्ष्मीनारायण और गजकेसरी योग (gajakesari yoga) भी बन रहे हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक इस दिन दान करने से परिवार में धन और वैभव बढ़ता है।

 

यह भी पढ़ेंः Akshaya Tritiya 2021: बन रहा सर्वार्थ सिद्धि और मानस योग, लेकिन नहीं होंगी शादियां

 

ज्योतिषियों के मुताबिक इस तिथि से ही सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी। इस दिन किया गया जप, तप, ज्ञान, स्नान, दान, होम आदि अक्षय रहते हैं। इसी कारण इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। भगवान नर और नारायण ने भी इसी दिन अवतार लिया था। इसी दिन भगवान परशुराम जी का जन्म हुआ था। अक्षय तृतीया के दिन ही श्री बद्रीनारायण जी के पट खुलते हैं। इस मौके पर तिल समेत कुशों के जल से पितरों को जलदान करने से उनकी अनंत काल तक तृप्ति होती है।इस तिथि से ही गौरी व्रत की शुरुआत होती है। गौरी व्रत रखने से अखंड सौभाग्य और समृद्धि मिलती है। अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान का भी बड़ा महत्व है। इसी के सात ही दान-पुण्य करने से घर में धन की कमी नहीं रहती है, साथ ही परिवार में वैभव भी बढ़ता है।

 

यह भी पढ़ेंः Akshaya Tritiya 2021 Upay: अक्षय तृतीया पर इन उपायों से प्रसन्‍न होकर मां लक्ष्‍मी करेंगी आपके धन में वृद्धि!

 

नहीं होंगे सामूहिक विवाह

कोरोना संक्रमण के कारण अक्षय तृतीया पर दूसरे साल भी सामूहिक विवाह सम्मेलन नहीं हो पाएंगे। अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त में कई लोगों की शादियां होती हैं, लेकिन इस बार पिछले वर्ष की तरह शादियां नही हो पाएंगी, क्योंकि प्रशासन ने आयोजन पर रोक लगा रखी है।

 

यह भी पढ़ेंः नहीं हो सका चांद का दीदार, शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद, पहले ही जान लें दिशा-निर्देश

 

पेड़ लगाकर मनाएंगे परशुराम जयंती

लाकडाउन एवं कोरोना के कारण इस साल भगवान परशुराम प्रकटोत्सव पर चल समारोह नहीं निकाला जाएगा। प्रत्येक जीव को शुद्ध ऑक्सीजन के देने वाले पेड़ लगाओ और परशुराम जयंती मनाओ, अभियान का शुभारंभ 14 मई प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेंद्र चतुर्वेदी, महामंत्री तरुण उपाध्याय, सचिव शैलेंद्र द्विवेदी, विनय ओझा, गौरव नारायण उपाध्याय ने यह जानकारी दी।

 

यह भी पढ़ेंः कोरोना संकट में सेवा भावना में जुटे लोग, अस्पतालों के बाहर बांट रहे खाने के पैकेट

इस दिन पंच दीपक रोशन करें

इस साल भगवान परशुराम का जन्मोत्सव विप्र बंधुओं की ओर से सादगी पूर्वक ही घरों में माया जाएगा। विश्व ब्राह्मण समाज संघ की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में घर के बाहर पांच दीपक रोशन करने की अपील की है।

घर में जरूर रखें कलश

घर में सुख-समृद्धि के साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर घर में कलश जरूर रखें। कलश में पानी भरकर उसके ऊपर आम के पत्ते रख दें और उसके ऊपर नारियल या कोई भी फल रख दें। कलश के नीचे गेहूं के दाने रखकर उसकी पूजा करें और फल को मंदिर में या किसी जरूरतमंद को दान कर दें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814skq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो