scriptअब बुजुर्गों की सेहत का ख्याल भी रखेगा आनंद भवन | Anand Bhawan will also take care of the health of the senior citizen | Patrika News

अब बुजुर्गों की सेहत का ख्याल भी रखेगा आनंद भवन

locationउज्जैनPublished: Oct 08, 2018 01:29:20 am

Submitted by:

Lalit Saxena

निगम बनाएगा जिम व स्पोट्र्स जोन की सुविधा, आम नागरिक भी ले सकेंगे लाभ

patrika

Ujjain,anand bhawan,Health,Senior citizen,Gym,take care,

उज्जैन. सीनियर सिटीजन के लिए बना आनंद भवन अब तक शहर के वरिष्ठों को खुशी और आनंद तो दे ही रहा था, जल्द सेहत भी देगा। नगर निगम द्वारा आनंद भवन को इस तरह विकसित किया जा रहा है कि यहां आने वाले खुशी, स्वास्थ्य, सेहत और मनोरंजन का काम्बो पाएंगे। खास बात यह है कि यह सुविधाएं वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो प्राथमिकता से रहेगी ही, आमजन भी इसका लाभ ले सकेंगे।
वार्ड ४९ अंतर्गत वेदनगर में नगर निगम द्वारा आनंद भवन (वरिष्ठ नागरिक मनोरंजन केंद्र) संचालित किया जा रहा है। यहां क्षेत्र के दर्जनों वरिष्ठ नागरिक अपना खाली समय बिताने पहुंचते हैं। वर्तमान में आनंद धाम में लाइब्रेरी, बैठक कक्ष, फिजियोथेरेपी के उपकरण, मनोरंजन के लिए कैरम आदि की सुविधा है। आनंद धाम में इस आनंद के साथ ही अब व्यायामशाला की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए निगम द्वारा पहले तल पर भवन का निर्माण भी शुरू कर दिया है। करीब ६ हजार ७०० वर्ग मीटर पर जिम व स्पोट्र्स जोन का निर्माण किया जा रहा है। संभावना है कि ७-८ महीने में निर्माण पूरा होकर वरिष्ठजन के साथ ही आम नागरिकों को यह नई सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।
मिलेगा बेडमिंटन व टेबल टेनिस का मजा
जिम के साथ ही पहले तल के एक क्षेत्र में स्पोट्र्स जोन भी बनाया जा रहा है। इस स्पोट्र्स जोन में इनडोर गेम्स टेबल टेनिस, चेस, कैरम, बेडमिंटन आदि का मजा लिया जा सकेगा।
संचालन का होगा निर्धारण
जिम व स्पोट्र्स जोन का संचालन नगर निगम द्वारा होगा या इसके लिए पृथक से संचालन समिति का गठन किया जाएगा, इसको लेकर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है। साथ ही यह सुविधा नि:शुल्क रहेगी या संधारण के लिए इसे सशुल्क किया जाएगा, इस पर भी निर्णय होना शेष है। निर्माण पूरा होने के बाद इस संबंध में योजना तैयार हो सकती है।
बाहर एक्युप्रेशर जोन भी
आनंद धाम भवन में जिम व स्पोट्र्स जोन का निर्माण हो रहा है वहीं परिसर में अनूठा एक्युप्रेशर जोन भी बनाया जा रहा है। यह एक छोटे वॉकिंग पॉथ की तरह होगा, जिस पर रेलिंग के साथ एक्युप्रेशर टाइल्स लगाई जाएगी। इस पाथ पर चलने पर एक्युप्रेशर ट्रीटमेंट हो सकेगा। इसके अलावा एक्युप्रेशर पॉथ के नजदीक ही छोटा ओपन जिम पृथक से बनाया जा रहा है। इसमें कुछ उपकरण लगाए जाएंगे, जिन्हें चलाकर हाथ-पैर की कसरत की जा सकेगी।
मिलेगी प्राकृतिक उपचार की सुविधा
आनंद, मनोरंजन व व्यायाम के साथ ही आनंद भवन में स्वास्थ्य सुविधा भी मिलेगी। दरअसल आनंद भवन आने वालों में से कुछ नागरिक प्राकृतिक चिकित्सा भी करते हैं। वे यहां निर्धारित दिनों में आगंतुकों को प्राकृतिक उपचार की सुविधा देंगे।
……
वरिष्ठों के लिए आगे आए जनप्रतिनिधि
आनंद भवन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य व मनोरंजन, व्यायाम आदि सुविधा जुटाने की योजना बनी तो फंड की उपलब्धता के लिए शहर के कई जनप्रतिनिधियों ने आगे रहकर अपना योगदान दिया। राज्यसभा सांसद सत्यनारायण जटिया, निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोत, एमआइसी सदस्य निलू रानी खत्री, योगेश्वरी राठौर व क्षेत्रीय पार्षद संतोष व्यास ने भवन निर्माण के लिए अपने मद से राशि दी है।
इनका कहना
आनंद भवन में जिम व स्पोट्र्स जोन सहित अन्य निर्माण किए जा रहे हैं। इससे वरिष्ठ नागरिकों के साथ आमजन को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही प्राकृतिक चिकित्सा सुविधा भी शुरू की जाएगी।
– संतोष व्यास, क्षेत्रीय पार्षद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो