scriptमहाकालेश्वर मंदिर में खुदाई में मिली 1000 साल पुरानी दीवार | Ancient wall found 20 feet below during excavation in Mahakal temple | Patrika News

महाकालेश्वर मंदिर में खुदाई में मिली 1000 साल पुरानी दीवार

locationउज्जैनPublished: Dec 18, 2020 05:48:35 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

खुदाई के दौरान करीब 20 फीट नीचे मिली नक्काशी वाली 1000 साल पुरानी दीवार…

deewar.jpg

उज्जैन. बाबा महाकाल के मंदिर परिसर में चल रही खुदाई के दौरान के प्राचीन दीवार मिली है। दीवार पर नक्काशी की हुई है और इस दीवार के मिलने के बाद खुदाई का काम रोक दिया गया है। मंदिर प्रशासन को जब मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान दीवार मिलने की सूचना मिली तो मंदिर प्रशासन समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे और पुरातत्व विभाग को भी इसके बारे में सूचना दी। बताया जा रहा है कि जो दीवार खुदाई के दौरान मिली है वो करीब 1000 साल पुरानी है।

mahakal.jpg

करीब 20 फीट नीचे मिली प्राचीन दीवार
दरअसल महाकाल मंदिर परिसर में विस्तारीकरण के लिए खुदाई का काम किया जा रहा है। शुक्रवार को जब मंदिर परिसर में खुदाई की जा रही थी तो करीब 20 फीट नीचे खुदाई के दौरान पत्थरों की एक प्राचीन दीवार काम कर रहे लोगों को नजर आई उन्होंने तुरंत मौके पर मौजूद लोगों को इसके बारे में बताया और इसके बाद मंदिर प्रशासन तक बात पहुंची। दीवार मिलने के बाद खुदाई का काम रोक दिया गया है। मौके पर पहुंचे मंदिर के ज्योतिषाचार्य पंडित आनंद शंकर व्यास ने मंदिर में खुदाई के दौरान प्राचीन दीवार मिलने की पुष्टि करते हुए मीडिया को बताया कि मुगलकाल में मंदिर को नष्ट किया गया था और बाद में मराठा शासकों के समय मंदिर का फिर से निर्माण कराया गया था। अंदेशा है कि जब मंदिर को ध्वस्त किया गया था तब मंदिर का प्राचीन हिस्सा जमीन में दबा रह गया होगा और बाद में उसी ऊपर नया निर्माण हो गया होगा। अवशेष किस काल का है और दीवार पर किस तरह की शिल्प है इसके बारे में पुरातत्व विभाग ही कुछ बता सकता है। पुरातत्व विभाग को मंदिर के आसपास खुदाई करानी चाहिए।

 

देखें वीडियो- एंटी माफिया अभियान में तोड़ा अवैध निर्माण

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y5x48
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो