scriptकलाकारों को अब उज्जैन में मिलेगी यह बड़ी सुविधा | Artists will now get this great facility in Ujjain | Patrika News

कलाकारों को अब उज्जैन में मिलेगी यह बड़ी सुविधा

locationउज्जैनPublished: Jan 22, 2022 11:11:39 pm

Submitted by:

sachin trivedi

20 करोड़ रुपए की लागत से माधव साइंस कॉलेज के नजदीक होगा निर्माण, एक हजार दर्शकों की रहेगी क्षमता, पीआइयू ने टेंडर जारी किया

Artists will now get this great facility in Ujjain

20 करोड़ रुपए की लागत से माधव साइंस कॉलेज के नजदीक होगा निर्माण, एक हजार दर्शकों की रहेगी क्षमता, पीआइयू ने टेंडर जारी किया

उज्जैन. धर्म, कला और संस्कृति के शहर उज्जैन में कलाकारों को बड़ा मंच मिलेगा। एेसा नया मंच जहां सैकड़ों श्रोता व दर्शक उनकी कला को देख सकेंगे, प्रोत्साहित कर सकेंगे। यह मंच मिलेगा शहर के सबसे बड़े ऑडिटोरियम में जिसकी क्षमता लगभग एक हजार दर्शकों की होगी। शासन से मंजुरी मिल चुकी है और उम्मीद है कि जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

शहर में बहुमंजिला नया विशाल ऑडिटोरियम का निर्माण होगा। वर्तमान ऑडिटोरियम में यह सबसे अधिक क्षमता वाला होगा। शासन ने ऑडिटोरियम निर्माण की मंजुरी दे दी है। इसके लिए पीडब्यूडी पीआइयू को निर्माण एजेंसी नियुक्त किया गया है। सर्वसुविधायुक्त इस ऑडिटोरियम का निर्माण देवासरोड स्थित माधव साइंस कॉलेज के नजदीक होगा। इसके लिए पीआइयू द्वारा टेंडर जारी किए जा चुके हैं जो इसी महीने खोले जाएंगे। टेंडर को मंजुरी मिलती है तो कुछ महीनों में ऑडिटोरियम का निर्माण शुरु हो जाएगा और शहरवासियों के साथ ही बाहर के कलाकारों को भी अपनी कला की प्रस्तुति के लिए सुविधायुक्त स्थान उपलब्ध हो सकेगा। इसके साथ ही शहर में कई बड़े आयोजन किए जा सकेंगे।

अभी 500-600 की क्षमता वाले ऑडिटोरियम

शहर में मुख्य रूप से कालिदास अकादमी, विक्रम कीर्ति मंदिर, विक्रम विश्वविद्यालय आदि के ऑडिटोरियम हैं। इनकी क्षमता ५००-६०० लोगों के बैठने की ही है। शहर में वर्षभर विभिन्न सांस्कृति, सामाजिक आदि कार्यक्रम आयोजित होते हैं। एेसे में अधिक क्षमता के ऑडिटोरियम की दरकार है जिसे देखते हुए नए ऑडिटोरियम की योजना बनाई गई। शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय में के नजदीक एक हजार बैठक क्षमता वाला आधुनिक सर्वसुविधायुक्त ऑडिटोरियम भवन की बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 19 करोड़ ८९ लाख रुपए के प्राक्कलन को मंजुरी दी गई है।

भूतल पर 800 व प्रथम तल पर 200 दर्शक

प्रस्तावित एक हजार बैठक क्षमता वाला ऑडिटोरियम भवन शहर में पहला है। इस भवन का कुल प्लींथ एरिया 5 हजार 15 वर्गमीटर है। भवन में दो तल रहेंगे, जिसमें भूतल पर 800 और बालकनी में 200, इस प्रकार कुल एक हजार व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। साथ ही प्रथम तल पर प्रशासनिक कक्ष अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा विभाग का कार्यालय भी संचालित होगा।

इनका कहना

माधव साइंस कॉलेज के नजदीक सुविधायुक्त ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। इसकी क्षमता एक हजार दर्शकों के बैठने की रहेगी। शासन से स्वीकृति मिल चुकी है और निर्माण के लिए टेंडर जारी किए गए हैं।

– जतीन चुंडावत, कार्यपालन यंत्री पीआइयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो