दूसरी बार टिड्डियों का आक्रमण, फिर फसलों और सब्जियों को किया नष्ट

बडनग़र, तराना और घट्टिया तहसील में पहुंचा टिड्डी दल

By: Mukesh Malavat

Published: 21 May 2020, 11:59 PM IST

उज्जैन. राजस्थान के रास्ते पाकिस्तान से आने वाला टिड्डी दल जिले के कई क्षेत्रों में तबाही मचा रहा है। नागदा के कई गांवों सतर्कता के कारण नुकसान नहीं हुआ है। बडनग़र में करीब सवा बजे नगर सहित अंचल मेंं टिड्डियों के दल धावा बोला। टिडिड्यों की संख्या इतनी अधिक थी कि आसमान, पेड़ों व खेतों में चारों और जिस तरफ नजर जाए टिड्डी ही टिड्डी नजर आ रही थी। बडनग़र तहसील के कई गांवों में टिड्डी के दल ने फसलों को नष्ट कर दिया है। इसी तरह महिदपुर तहसील के महिदपुर रोड में टिड्डियों का दल पहुंचा। ग्रामीणों ने थालियां बजाकर, फटाखे फोड़कर, धुआंकर भगाया। क्षेत्र से जाने के बाद किसानों ने व आमजन ने राहत की संास ली। हालांकि महिदपुर रोड व कई गांवों में कोई नुकसान नहीं हुआ है। तराना में शाम 7 बजे नगर में टिड्डी दल के आने की खबर मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंच गया। फायर ब्रिगेड के माध्यम से पेड़ों पर केमिकल का छिड़काव किया। घट्टिया तहसील में फिर फसल चौपट करने वाला टिड्डी दल ग्राम बच्चूखेडा, बांदका पहुंचा। पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट हुआ। गांव के ग्रामीण जगह-जगह आग जलाकर भगाते रहे।
बडनग़र तहसील के कई ग्रामों में पहुंचा टिड्डी दल, फसलों को किया नष्ट
रुनिजा. गुरुवार को बडनग़र तहसील के कई ग्रामों में हजारो की संख्या में टिड्डी दल आया। माधवपुरा, कुड़ी पाडा, झरखेड़ी, करमदी, गजनीखेड़ी रुनिजा में भी यह दल देखा गया। टिड्डियों के दल ने माधवपुरा में 4 बीघा के सूरजने बगीचे पर हमला कर पत्तियां, व आधी फलियां नष्ट कर दी। इसी प्रकार से काछीबड़ोदा मार्ग पर रुनिजा निवासी रामपुरी गोस्वामी, गोपाल यादव के खेत पर हरे पेड़ों व चरी के खेतों पर हमला कर दिया और देखते-देखते पत्तों को चट करने लगा, जिस पर किसान सत्यनारायण यादव, गोपाल यादव, दिनेश यादव, मुकेश पुरी, दिनेश पुरी सहित कई किसानों ने थालियां बजाकर, फटाखे फोड़कर, धुआंकर भगाया। क्षेत्र से जाने के बाद किसानों ने व आमजन ने राहत की संास ली।
ग्रामीण एवं प्रशासन की सतर्कता के चलते कोई नुकसान नहीं हुआ
नागदा. राजस्थान के रास्ते पाकिस्तान से आने वाला टिड्डी दल जिले के कई क्षेत्रों में तबाही मचा रहा है। गुरुवार को लाखों की तादात में टिड्डियों ने महिदपुर आलोट की और से दोबारा नागदा-खाचरौद तहसील में इंट्री मारी, लेकिन ग्रामीणों और प्रशासन की सतकर्ता के चलते वह किसी भी गांव की फसलों और हरियाली को नुकसान नही पहुंचा सकी है।
एसडीएम आरपी वर्मा ने बताया दोपहर को उन्हें जिला प्रशासन की ओर से सुचना मिली थी कि टिड्डी का बहुत बड़ा दल महिदपुर की ओर से नागदा तहसील में प्रवेश करने की संभावना है। जिसको देखते हुए महिदपुर सीमा क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों को इसकी सूचना दे दी गई थी। साथ ही प्रशासन ने भी टिड्डी दल के आक्रमण को विफल करने की पूरी तैयारी कर ली थी। करीब 12 बजे टिड्डी दल को महिदपुर क्षेत्र के गांव कल्लूखेड़ी के आसमान में देखा गया। जिसे प्रशासन की मदद से ग्रामीणों ने बर्तन, थाली, ढोल आदि पीट-पीटकर अपने यहां उतरने नही दिया। इसी प्रकार टिड्डी दल का आक्रमण गांव आक्याकोली, बोरखेड़ा, हिड़ी, अंतरालिया, पानखेड़ी आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुआ, लेकिन पूर्व से सतर्क ग्रामीणों ने टिड्डी दल को अपने गांवों से भी भागने पर मजबूर कर दिया। बाद मे यह दल पुन: घट्टिया तहसील में प्रवेश कर गया है।
तीन किमी लंबा और चौड़ा टिड्डी दल बडनग़र से गौतमपुरा की ओर निकला
उज्जैन/बडऩग़र. राजस्थान से मंदसौर होता हुआ मध्यप्रदेश में घुसा टिडिड्यों के दल ने गुरुवार दोपहर करीब सवा बजे बडनग़र नगर सहित अंचल मेंं धावा बोला। टिडिड्यों की संख्या इतनी अधिक थी कि आसमान, पेड़ों व खेतों में चारों और जिस तरफ नजर जाए टिड्डी ही टिड्डी नजर आ रही थी। देखते ही देखते नगर में सभी लोग टिड्डी को भगाने के लिए अपनी छतों पर पहुंचे और थाली, शंख, ढोल बजाने लगे। नगर पालिका में लगे माइक से टिड्डी दल के आने की सूचना के बाद उन्हें भगाने के लिए तेज आवाज में सायरन बजाया। कृषि अधिकारी के मुताबिक टिड्डी दल गौतमपुरा की ओर निकल गया है। टिड्डी दल ने इससे पहले सन 1993 में 4 अक्टूबर को करीब 3 बजे एक छोटे से टिड्डी दल ने नगर में प्रवेश किया था
घट्टिया तहसील में दूसरी बार पहुंचा
पानबिहार. फसल चौपट करने वाला टिड्डी दल फिर दूसरी बार घट्टिया तहसील के ग्राम बच्चूखेडा, बांदका पहुंचा। पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट हुआ। गांव के ग्रामीण जगह-जगह आग जलाकर भगाते रहे। पानबिहार गांव में जैसे ही प्रवेश किया गांव के लोगों नहीं बैठने दिया। घबराकर टिड्डी दल यहां से दिशा परिवर्तन कर क्षेत्र के बांदका, बच्चूखेडा के जंगल क्षेत्र में जाकर बैठ गया।
टिड्डियों का दल खारवा से होते हुए महिदपुर रोड पहुंचा, कोई नुकसान नहीं
महिदपुर रोड. गुरुवार को दोपहर 3 बजे के लगभग रतलाम जिले की ओर से खारवा होकर पपाया मोड़ पर चैक पाइंट से होता हुआ महिदपुर रोड में एक बहुत बड़ा टिड्डियों का दल पहुंचा। ग्राम पंचायत के सचिव राधेश्याम सिसौदिया, ग्राम प्रधान नरेंद्र कसेरा, पूर्व उपसरपंच नरेश गुलाटी, राधेश्याम कारा, ओम धमोनिया ने ग्राम पंचायत के कर्मचारियों के साथ ढोल नगाड़ों व पटाखों की आवाजों से टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया जो कि महिदपुर रोड शुगर मिल ग्राउंड से होता हुआ नागदा की ओर उड़ता दिखाई दिया।
तराना में शाम 7 बजे पहुंचा टिड्डी दल
सुमराखेड़ा/तराना. गुरुवार शाम 7 बजे नगर में टिड्डी दल के आने की खबर मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंच गया। तिलभांडेश्वर मंदिर क्षेत्र में लाखों की संख्या में टिड्डी आ पहुंची। मौके पर तहसीलदार सोनम भगत, नगर परिषद कर्मचारी फायर ब्रिगेड दल एवं नागरिक गण पहुंचे। फायर ब्रिगेड के माध्यम से पेड़ों पर केमिकल का छिड़काव किया।

Mukesh Malavat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned