scriptआयुर्वेद : स्पेशलिटी क्लिनिक के साथ दो विषयों में होगी पीएचडी | Ayurveda: With specialty clinic, there will be two subjects in Ph.D | Patrika News

आयुर्वेद : स्पेशलिटी क्लिनिक के साथ दो विषयों में होगी पीएचडी

locationउज्जैनPublished: Jun 26, 2019 10:18:14 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद ( Ayurveda ) चिकित्सा महाविद्यालय में दो विषय (रचना शरीर एवं द्रव्यगुण विज्ञान) में शोध पाठ्यक्रम (पीएचडी) शुरू किया जाएगा। इस प्रस्ताव का अनुमोदन मंगलवार को महाविद्यालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक में किया गया।

patrika

PhD,clinic,Ayurveda,heart disease,ujjain hindi news,panchkarma,

उज्जैन. शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय में दो विषय (रचना शरीर एवं द्रव्यगुण विज्ञान) में शोध पाठ्यक्रम (पीएचडी) शुरू किया जाएगा। इस प्रस्ताव का अनुमोदन मंगलवार को महाविद्यालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक में किया गया। बैठक में समिति के चेयरमैन व संभागायुक्त अजीत कुमार, प्रभारी कलेक्टर प्रतिभा पाल ने अन्य प्रस्तावों पर अनुमोदन के बाद सहमति दी। इसमें पंचकर्म विभाग के जीर्ण-शीर्ण उपकरणों के सुधार के साथ नवीन उपकरणों की कमी को पूरा करना, हृदय रोग तथा वृक्क रोग की सुपर स्पेशलिटी क्लिनिक की शुरुआत, डिलेवरी केन्द्र एल-1 स्थापित करने के भी मप्र प्रदूषण बोर्ड द्वारा ईटीपी कार्य के लिए प्राप्त 4.5 लाख का व्यय करने के निर्देश दिए।

इन प्रस्तावों को भी मिली स्वीकृति

चिकित्सालय एवं महाविद्यालय में 14 विभागों के विस्तार एवं उन्नयन के लिए यंत्र उपकरण एवं अन्य सामग्री क्रय करने, जनभागीदारी मद से प्रस्तावित, खेल मैदान में स्टेज निर्माण, शेड निर्माण कक्ष सहित, रख-रखाव एवं आकस्मिक व्यय के लिए 5 लाख की स्वीकृति, शैक्षणिक फार्मेसी में छात्रों के प्रशिक्षण की दृष्टि से तथा चिकित्सालय की मांग के अनुसार औषधि आपूर्ति के लिए आवश्यक यंत्र एवं उपकरण क्रय, वनौषधि उद्यान विकास एवं रख-रखाव के लिए 50 हजार रुपए के प्रस्ताव आदि शामिल हैं।

रिक्त पदों की भर्ती का प्रस्ताव जाएगा

महाविद्यालय के शिक्षक संवर्ग के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विभागवार रिक्त पद भरे जाने के लिए लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। सीसीआईएम नई दिल्ली के निर्धारित मापदंडों के अनुसार संस्कृत एवं सांख्यिकी विषय के अध्यापन कार्य के लिए अतिथि शिक्षकों की अनुबंधित करने एवं पूर्व से अध्यापन करा रहे अतिथि शिक्षकों का नवीनीकरण करने, चिकित्सालय के ऑपरेशन थिएटर एवं लेबर रूम में आवश्यक औषधि, केमिकल एवं अन्य सामगी सुरक्षित रखने के लिए 2 फ्रिज, पैथालॉजी लैब के लिए प्लेटफॉर्म निर्माण करने व 2 कक्षों में एसी लगाने, चिकित्सालय में रोगियों की जांच सुविधा वृद्धि के लिए पैथालॉजी लेब के लिए ऑटोमैटिक इम्युनोएनालाईजर क्रय करने का अनुमोदन किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो