script

हाईटेक हुए बाबा महाकाल, आप भी करें LIVE दर्शन

locationउज्जैनPublished: Jul 08, 2020 04:57:28 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग उज्जैन मोबाइल एप, बेवसाइट बनेगी सहायक

हाईटेक हुए बाबा महाकाल, आप भी करें LIVE दर्शन

हाईटेक हुए बाबा महाकाल, आप भी करें LIVE दर्शन

उज्जैन। कोरोना संकट के कारण लगे लॉकडाउन ने 79 दिन तक भक्त को महाकाल के दरबार में हाजिरी लगाने से तो रोक दिया पर उनकी भावना को कैसे रोक पाते। करीब ढाई महीने तक भक्त अपने भगवान से दूर रहे,पर महाकाल के दर्शन करने को लालायित थे। महाकाल मंदिर प्रबंधन ने बाबा के लाइव दर्शन कराने के लिये पूरा मंदिर हाईटेक कर दिया। अब जब भी आपको बाबा के दर्शन की इच्छा हो उसी समय बाबा के सजीव दर्शन हो जाएंगे। हांलाकि जो भक्त मंदिर आकर बाबा के साक्षात दर्शन करना चाहते हैं वह पहले बुकिंग करके आ सकते हैं।

सावन का पवित्र माह चल रहा है और सावन के सोमवार को अलसुबह 4:00 बजे भस्म आरती के दर्शन हो जाए तो इससे बड़ा पुण्य कुछ भी नहीं है। हालांकि कोरोना वायरस (corona virus) के कारण आरती में आम श्रद्धालुओं को प्रवेश को लेकर कड़े नियम लागू कर दिये गये हैं। पर अगर आपको बाबा की भस्म आरती के दर्शन बिना उज्जैन जाए हो जाए तो, भक्तों की इसी इच्छा को बाबा ने अब पूरी कर दिया है अब आप अपने घर से हर रोज भस्म आरती के दर्शन का आनंद लीजिये, बाबा महाकाल मंदिर अब हाईटेक हो गया है।

अब बिना छुए बजती है मंदिर में घंटी
महाकाल मंदिर में एसी घंटी लगाई गई है जिसे बिना छुए ही बजाया जा सकता है। घंटी के साथ सेंसर लगा होने से इसके नीचे हाथ या चेहरा दिखाने पर यह बजना शुरु हो जाती है। कोरोना के चलते मंदिर की घंटी को छूना मना था और भक्त बिना घंटी बजाए रह नहीं सकते आखिर हाईटेक घंटी ने इस समस्या को सुलझा दिया। इस घंटी को मंदसौर के समाजसेवी नाहरू खान ने दान किया है।

मोबाइल से महाकाल दर्शन टिकट
महाकालेश्वर मंदिर के लाइव दर्शन एप को मोबाइल के प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड कर सीधा प्रसारण देखा जा सकता है। सजीव प्रसारण के साथ साथ एप खोलने पर डेशबोर्ड पर जनरल दर्शन टिकट का लोगो दिखेगा। इसे टच करने पर बुकिंग का ऑप्शन खुल जाएगा। इसमें सबसे पहले तारीख और दर्शन का समय चुनें। आवेदन पत्र खुल जाने पर उसमें मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर दें। आवेदन स्वीकृत होने पर एसएमएस आएगा, जो इस बात की परमीशन देगा कि, आपका आवेदन स्वीकृत किया गया है, आप दर्शन कर सकते हैं। या फिर टोल फ्री नंबर – 18002331008 पर भी बुकिंग कर बाबा के दर्शन किये जा सकते हैं।

मोबाइल पर शाही सवारी LIVE

महाकाल मंदिर की वेबसाइट, महाकाल ऐप,फेसबुक पेज और डिजिटल चैनलों के जरिए बाबा महाकाल की शाही सवारी का LIVE प्रसारण किया जाएगा। एक्सपर्ट्स सवारी की लाइव कमेंट्री भी करेंगे और पहली बार भक्तों को सवारी के इतिहास और महत्व के साथ साथ सवारी का आंखों देखा हाल सुनाएंगे। श्रावण मास के हर सोमवार को निकलने वाली बाबा महाकाल की शाही सवारी में कोरोना के चलते अनुमति नहीं दी गई है। सवारी में उज्जैन के राजा बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलते हैं जिसमें हजारों-लाखों भक्त शामिल होते थे लेकिन इसबार भक्तों को बाबा महाकाल की सवारी दर्शन के लिए मंदिर समिति और प्रशासन ने एक खास व्यवस्था की है जिसके जरिए भक्त घर बैठे बाबा महाकाल की शाही सवारी के लाइव दर्शन कर पाएंगे। लाइव बाबा महाकाल की सवारी निकलने के मार्ग से किया जाता है। जिसके लिये 25 आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं इनसे ही सवारी का LIVE प्रसारण होता है। सवारी के LIVE प्रसारण में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए हरसिद्धि मंदिर के पास आधुनिक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

* दर्शन के लिये LIVE पर क्लिक करें
* भस्मारती बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें – भस्मारती बुकिंग
* धर्मशाला बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें – धर्मशाला बुकिंग
* सशुल्क दर्शन टिकट बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें – सशुल्क दर्शन टिकट

//www.dailymotion.com/embed/video/x7uw31j?autoplay=1?feature=oembed

ट्रेंडिंग वीडियो