script

हरिहर मिलन के लिये रात 11 बजे निकले बाबा महाकाल

locationउज्जैनPublished: Nov 29, 2020 10:54:38 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

सृष्टि का भार सौंपने गोपाल मंदिर पहुंचे बाबा महाकाल, लगातार दूसरे साल बगैर श्रद्धालुओं के हुआ आयोजन

1_1.png

उज्जैन. हरिहर मिलन का अनुपम द्रश्य भगवान श्री हरि को पृथ्वी का भार सोपते श्री हर यानी बाबा महाकाल। साल में एक बार रात्रि 11 बजे निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी इस वर्ष भी शनिवार को सामान्य रूप से निकाली गई, पिछले वर्ष कर्फ्यू और इस वर्ष कोरोना के कारण बाबा महाकाल और गोपालजी का मिलन बिना श्रद्धालुओं के हो गया।

कैलाश प्रस्थान कर गए बाबा
मान्यता के अनुरूप भगवान महाकाल, गोपालजी को सृष्टि का कार्यभार सौंपकर पुन: कैलाश की ओर प्रस्थान कर गए। हर साल बैकुंठ चतुर्दशी पर निकाली जाने वाली भगवान की सवारी शनिवार रात 11 बजे निकाली जाती है। ये लगातार दूसरा साल है, जब बाबा महाकाल की सवारी साधारण तरीके से निकली।

photo_2020-11-29_00-08-47.jpg

 

68 साल में पहली बार नहीं लगेगा सांची मेला
वही 68 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब सांची में मेला का आयोजन नहीं होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से परंपरा टूट गई है। वर्ष 1952-53 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु ने सांची स्थित स्तूप परिसर में भगवान बुद्ध के शिष्यों के अस्थिकलशों की पूजन और मेला का आयोजन शुरू किया था। इस बार मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। केवल प्रतीकात्मक रूप से अस्थिकलशों की पूजन की जाएगी।

374 साल में पहली बार बटेश्वर मेला नहीं
मुरैना के पोरसा के लगे उत्तरप्रदेश की बाह तहसील के तीर्थ स्थल बटेश्वर में हर साल नवंबर में लगने वाला वार्षिक मेला 374 साल के इतिहास में पहली बार नहीं लगा है। यह मेला 1646 से लगता आ रहा है। कोरोना संक्रमण की वजह से यह फैसला लिया गया है कि पहली बार बटेश्वर मेला नहीं लगेगा।

 

ट्रेंडिंग वीडियो