बाबा महाकाल के आगमन से पूर्व कितना तैयार हुआ सवारी मार्ग

बाबा महाकाल के आगमन से पूर्व कितना तैयार हुआ सवारी मार्ग
Ujjain,hindi news,ujjain news,mahakal,madhyapradesh,mahakal sawari,

aashish saxena | Publish: Jul, 20 2019 04:00:52 PM (IST) | Updated: Jul, 20 2019 09:53:21 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

श्रावण मास में 22 जुलाई को बाबा की पहली सवारी, अंतिम दौर में तैयारियां, रामघाट पर शिप्रा किनारे भी लगाए बेरिकेड्स, सवारी मार्ग पर कहीं निर्माण साम्रगी हटी तो कहीं अब भी जमा

उज्जैन. बाबा महाकाल की सवारी को लेकर परंपरागत मार्ग पर तैयारियां का दौर जारी है। नगर निगम ने सवारी से तीन दिन पूर्व तक मार्ग पर पड़े बिल्डिंग मटेरियल को हटाने के निर्देश दिए थे। इसके चलते सवारी मार्ग पर कई जगह मटेरियल हटा लिया गया है वहीं कुछ जगह अब भी यह पसरा हुआ है। व्यवस्थाओं में जरूरी बदलाव के चलते इस बार रामघाट पर शिप्रा किनारे भी बेरिकेडिंग की जा रही है ताकि किसी के नदी में गिरने की आशंका न रहे।

सावन महीने में 22 जुलाई को बाबा महकाल की पहली सवारी निकलेगी। सवारी के परंपरागत मार्ग पर जगह-जगह निजी व शासकीय निर्माण कार्य चलने के कारण बड़ी मात्रा में बिल्डिंग मटेरियल पसरा हुआ था। सवारी निकलने के दौरान किसी प्रकार की परेशान न आए इसके लिए निगम ने इन निर्माण सामग्रियों को हटाने के लिए तीन दिन पहले तक का समय दिया था। शनिवार को जब पत्रिका टीम ने सवारी मार्ग का जायजा लिया तो कई जगह निगम के निर्देशों का पालन मिला तो कुछ जगह अब भी मटेरियल हटाने की दरकार रही।

ट्रेक्टर ट्राली में भरवायी बालू रेत

बंबाई वालों की धर्मशाला के नजदीक सड़क पर बाूले रेत व कुछ कदम आगे मुर्रम का ढेर जमा था। शनिवार को श्रमिकों को दारा इन ढेर को टैक्टर ट्राली में भरक सड़क खाली की जा रही थी। इसके अलावा पटनी बाजार, ढाबा रोड आदि क्षेत्रों में भी निजी निर्माण के चलते कुछ दिन पूर्व बिल्डिंग मटेरियल सड़क पर जमा था जिसे हटा लिया गया है। इधर हरसिद्धी पाल के नजदीक निगम दो मंजिला सुविाघर का निर्माण कर रहा है। शनिवार दोपहर को यहां निर्माण सामग्री सड़क किनारे फैली हुई थी और निर्माण जारी था। हालांकि अधिकारियों का दावा था कि शाम तक यहां से भी निर्माण सामग्री हटा ली जाएगी।

और इधर अब भी काम पूरा नहीं

नगर निगम ने पानदरीबा स्थित बद्रीनारायण मंदिर के नजदीक २४ जून को जर्जर भवन हटाया था। इसका मटेरियल उठवाने का शुल्क जमा करने और कई शिकायत के बावजूद अब तक मटेरियल पूरी तरह नहीं उठा है। शनिवार को भी मटेरियल हटाने की कार्रवाई जारी रही थी।

सवारी की तैयारियां जारी

- सोमवार को बाबा महाकाल की पहली श्रावण सवारी निकला है। इसको लेकर करीब एक महीने से तैयारियां चल रही हैं। शनिवार को भी मार्ग पर जरूरी कार्य चलते रहे।

- कुछ जगह नालियों ढांकने के बाद चैंबर नहीं ढांके गए थे। लोहे की प्लेट से चैंबर ढांके।

- एक स्थान पर खाली प्लॉट पर तार अव्यवस्थित तार फैसिंग थी। सवारी दर्शन में श्रद्धालुओं के प्लॉट पर जमा होने के दौरान वे फैसिंग से घायल हो सकते थे। फेसिंग हटाकर प्लॉट को खुला किया गया।

- जिन स्थानों पर बेरिकेड्ंिग की जाना है वहां बेरिकेड्स, पाइप, रॉड आदि सामग्री रखी जा रही है।

- रामघाट पर इस बार शिप्रा किनारे भी बेरिकेडिग़ की गई हे ताकि भीड़ का दबाव बढऩे पर किसी व्यक्ति के नदी में गिरने जैसी समस्या न आए।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned