scriptएजुकेशन लोन फर्जीवाड़ा : बैंक ने भेजा 74 हजार का वसूली नोटिस, छात्र ने कहा- ‘एडमिशन तो लिया नहीं लोन किस बात का’ | bank sent 74 thousand recovery notice to education loan to student | Patrika News

एजुकेशन लोन फर्जीवाड़ा : बैंक ने भेजा 74 हजार का वसूली नोटिस, छात्र ने कहा- ‘एडमिशन तो लिया नहीं लोन किस बात का’

locationउज्जैनPublished: Feb 02, 2021 09:15:04 pm

Submitted by:

Faiz

छात्र बोला- ‘मैने एडमिशन लिया नहीं तो लोन किस बात का’, इधर कॉलेज प्रबंधन बोला- ‘झूठ बोल रहा है छात्र’, कलेक्टर से जांच की मांग।

news

एजुकेशन लोन फर्जीवाड़ा : बैंक ने भेजा 74 हजार का वसूली नोटिस, छात्र ने कहा- ‘एडमिशन तो लिया नहीं लोन किस बात का’

उज्जैन/ मध्य प्रदेश के उज्जैन में एजुकेशन लोन से जुड़े एक फजीवाड़े का मामला सामने आया है। फर्जीवाड़ा उस समय उजागर हुआ, जब बैंक द्वारा छात्र से एजुकेशन लोन की बकाया रकम के 74 हजार रुपए न चुकाने पर नोटिस भेजा गया। वहीं, जिस छात्र को बैंक द्वारा नोटिस मिला है उसका कहना है कि, उसने किसी कॉलेज में एडमिशन लिया ही नहीं है तो फिर लोन किस बात का? हैरानी की बात तो ये है कि, जब कॉलेज प्रबंधन से पूछा गया, तो उसके मुताबिक, उक्त छात्र ने न सिर्फ एडमिशन लिया, बल्कि इग्जाम देकर पास भी हुआ है। अब छात्र ने उज्जैन कलेक्टर से मामले की जांच कराने की अपील की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CBSE Board Exam Time Table : 10वीं 12वीं की डेटशीट जारी, इस तरह करें करें डाउनलोड


छात्र ने बताई ये बात

बता दें कि, उज्जैन के मक्सी रोड स्थित माधवपुरा निवासी विनोद पिता जगदीशचंद्र निर्मल ने बताया, साल 2015 में गणेशपुरा के ज्ञान वर्षा इंटरनेशनल स्कूल में आईटीआई में मैकेनिकल ट्रेड में एडमिशन के लिए उसने कॉलेज प्रबंधक मुकेश पाटीदार से मुलाकात की थी। इस दौरान प्रबंधक की ओर से सुझाव दिया गया था कि, मैकेनिकल के बजाय इलेट्रीशियन ट्रेड में दाखिला ले। बाद में इसे मैकेनिकल विभाग में ट्रांसफर कर देंगे, लेकिन विनोद अपनी बात पर अड़ा रहा। विनोद के मुताबिक, मुकेश पाटीदार द्वारा उस दौरान एडमिशन फॉर्म और मार्कशीट आदि दस्तावेज लेते हुए कहा कि इसे जमा कर दो। जल्द ही, मैकेनिकल ट्रेड आने वाला है। आपको बुलाकर एडमिशन दे देंगे। विनोद के मुताबिक, उसने प्रबंधक के कहे अनुसार दस्तावेज जमा कर दिए। छात्र विनोद के मुताबिक, इसके बाद कई बार मुकेश पाटीदार से मिलकर एडमिशन के संबंध में पूछा भी, लेकिन हर बार वो टालते रहे। इस तरह से जब सत्र बीत गया, तो मैंने अपना फॉर्म और दस्तावेज की मांग की, तब भी प्रबंधन की ओर से टालमटोल की गई।

दिसंबर माह में पंजाब नेशनल बैंक का नोटिस घर आया, जिसमें 74 हजार का एजुकेशन लोन नहीं जमा करने की बात कही गई थी। नोटिस में ये भी लिखा था कि, छात्र विनोद की ओर से 38 हजार रुपए राशि जमा भी की जा चुकी है, बकाया शेष राशि के संबंध में नोटिस दिया गया था। विनोद के मुताबिक, नोटिस मिलने के बाद वो कॉलेज मैनेजर मुकेश पाटीदार से एक बार फिर मिलने पहुंचा, तो उन्होंने लोन की बात से इंकार कर दिया। विनोद का कहना है कि, उसने ज्ञान वर्षा इंटरनेशनल स्कूल के आईटीआई कॉलेज में मैकेनिकल ट्रेड में एडमिशन के लिए सिर्फ पेपर जमा किए थे, जब ट्रेड नहीं मिला तो वो दोबारा कॉलेज गया ही नहीं। एजुकेशन लोन लेना तो दूर की बात है। इधर, मैनेजर मुकेश पाटीदार ने छात्र विनोद की बातों को झूठा करार दिया है।

युवक से मारपीट कर बाइक को जलाया – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z24e0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो