scriptbefore Simhastha 2028 Indore-Ujjain highway will have 6 lanes | इंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, बनेगा 6 लेन हाईवे | Patrika News

इंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, बनेगा 6 लेन हाईवे

locationउज्जैनPublished: Jan 20, 2024 08:54:37 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

- सिंहस्थ 2028 से पहले पूरा होगा 6 लेन हाईवे का काम
- 894 करोड़ की लागत से बनेगा हाईवे
- उज्जैन में बनेगा ओवरब्रिज

ujjain.jpg

Simhastha 2028 उज्जैन में 4 साल बाद साल 2028 में होने वाले सिंहस्थ की तैयारी प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने अभी से शुरु कर दी हैं। सिंहस्थ 2028 से पहले मोहन यादव सरकार उज्जैन-इंदौर हाईवे को 6 लेन करने जा रही है जिसे लेकर जरुरी दिशा निर्देश सीएम मोहन यादव ने सिंहस्थ की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में अधिकारियों को दिए। सीएम के निर्देश के बाद अधिकारियों ने इसे लेकर तैयारियां भी शुरु कर दी हैं।

इंदौर से उज्जैन तक 6 लेन हाईवे बनेगा
महाकाल लोक बनने के बाद जिस तरह से उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है उसे देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने स्टेट हाईवे 59 इंदौर-उज्जैन को 6 लेन करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें दो बड़े पुल बनाए जाएंगे। सर्विस रोड रहेगा और उज्जैन शहर में फ्लाइओवर भी बनाया जाएगा। प्रारंभिक आकलन के अनुसार इस कार्य में 894 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार लगाएगी और शेष राशि निर्माण एजेंसी द्वारा व्यय की जाएगी। निर्माण एजेंसी को लागत की राशि एक निश्चित अवधि में सरकार किस्तों के रूप में लौटाएगी। टोल टैक्स की वसूली सड़क विकास निगम करेगा।

2028 में उज्जैन में होगा सिंहस्थ
इंदौर-उज्जैन के बीच जो 6 लेन हाईवे प्रस्तावित है वो इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज गेट से उज्जैन के हरिफाटक चौराहे तक रहेगा जिसकी लंबाई करीब 45.47 किमी होगी। इसमें एक फ्लाईओवर उज्जैन शहर में बनाया जाएगा। यहा ये भी बता दें कि 4 साल बाद साल 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ होना है और सिंहस्थ से पहले 6 लेन हाईवे बनने से सिंहस्थ में आने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो