पीरियड्स की परेशानी से बचाता है गरम पानी

पीरियड्स की परेशानी से बचाता है गरम पानी
benefits of hot water for woman

Lalit Saxena | Updated: 27 Sep 2016, 07:47:00 AM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के उन दिनों में होने वाली प्रॉब्लम उन्हें हमेशा परेशान करती है। इससे बचने का आसान और सस्ता उपाय है गरम पानी।

उज्जैन. महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के उन दिनों में होने वाली प्रॉब्लम उन्हें हमेशा परेशान करती है। इससे बचने का आसान और सस्ता उपाय है गरम पानी। डॉक्टर भी मानते हैं कि यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए, तो महिलाओं और युवतियों को इस परेशानी से निजात मिल सकता है। 

क्या आपको है स्किन प्रॉब्लम्स 
अगर आप स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं या ग्लोइंग स्किन के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स यूज करके थक चुके हैं तो रोजाना एक गिलास गरम पानी पीना शुरू कर दें। स्किन प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी व ग्लो करने लगेगी।

लड़कियां करें ये उपाय
लड़कियों को यदि पीरियड्स के दौरान पेट दर्द हो तो ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से राहत मिलती है। दरअसल इस दौरान होने वाले पैन में मसल्स में जो खिंचाव होता है उसे गरम पानी रिलैक्स कर देता है।


कब्ज से निजात
गरम पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं। सुबह खाली पेट व रात्रि को खाने के बाद पानी पीने से पाचन संबंधी परेशानियां खत्म हो जाती हैं व कब्ज और गैस जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती।

भूख बढ़ाने में मददगार
गरम पानी भूख बढ़ाने में भी मददगार है। एक गिलास गरम पानी बहुत उपयोगी है। गरम पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च व नमक डालकर पीने से पेट का भारीपन कुछ ही समय में दूर हो जाएगा।

मूत्र विकार दूर
खाली पेट गरम पानी पीने से मूत्र से संबंधित विकार दूर हो जाते हैं। सीने की जलन कम हो जाती है। वात से उत्पन्न रोगों में गरम पानी अमृत समान लाभदायक है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned