scriptRepublic Day: उज्जैन में है 101 फीट ऊंचा भारत माता का आलीशान मंदिर | Bharat Mata temple is in Ujjain | Patrika News

Republic Day: उज्जैन में है 101 फीट ऊंचा भारत माता का आलीशान मंदिर

locationउज्जैनPublished: Jan 25, 2020 12:53:43 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: मंदिर का लोकार्पण आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और वात्सल्यग्राम की अधिष्ठात्रि ऋतंम्भरा द्वारा किया गया था।

Bharat Mata temple is in Ujjain

Ujjain News: मंदिर का लोकार्पण आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और वात्सल्यग्राम की अधिष्ठात्रि ऋतंम्भरा द्वारा किया गया था।

उज्जैन. मंदिरों की नगरी उज्जैन में अब भारत माता मंदिर भी शामिल हो चुका है। 2018 में माधव सेवा न्यास की ओर से निर्मित भारत माता मंदिर का लोकार्पण 4 जनवरी को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और वात्सल्यग्राम की अधिष्ठात्रि ऋतंम्भरा द्वारा किया गया था। माधव सेवा न्यास के गिरीश भालेराव ने बताया कि भारत का प्रत्येक नागरिक मातृभूमि के प्रति श्रद्धा और निष्ठा का भाव रखें व इसका संकल्प लें, इस उद्देश्य से भारत माता मंदिर का निर्माण किया गया है।

एक नजर : भारत माता मंदिर पर
भारत माता प्रतिमा की ऊंचाई पेडस्टल सहित 16 फीट है। मंदिर का निर्माण गर्भगृह सहित 3000 वर्ग फीट है। मंदिर का खुला क्षेत्र 3000 वर्ग है। जमीन से शिखर तक की ऊंचाई 101 फीट है।

तीन तल पर बना है मंदिर
मंदिर का निर्माण तीन तल पर किया गया है। प्रथम तल पर ध्यान केंद्र, योग/व्यायाम, पुस्तकालय बनाया गया है। द्वितीय तल पर 120 लोगों के बैठने का ऑडिटोरियम और डॉक्यूमेंट्री थिएटर बना है। तृतीय तल पर भारत माता की मार्बल प्रतिमा सुशोभित है तथा दीवार पर चारों और नवदुर्गा की प्रतिमा विराजित की गई है। साथ ही भारत माता का एक किलो सोने से निर्मित मुकुट शीश पर धारण किए हैं। मंदिरों में कुल 5 द्वार का निर्माण कर कांच लगाए गए हैं, ताकि सभी ओर से भारत माता के दर्शन हो सकें। मंदिर निर्माण में धोलपुर के लाल पत्थरों का उपयोग किया गया है।

महाकाल मंदिर के समीप बना है यह मंदिर
महाकाल मंदिर के समीप बना होने से भारत माता मंदिर में भी प्रतिदिन हजारों लोग पहुंचते हैं। साथ ही यहां बने मैदान पर बच्चों द्वारा समय-समय पर सांस्कृतिक और देशभक्ति के गीतों भरा आयोजन होता रहता है। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह मंदिर आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो