सड़कों पर दौड़ी साइकिल, दिया संदेश

रोज बढ़ रही पेट्रोलियम पदार्थ की खपत, देश में उत्पादन सिर्फ 15 फीसदी, विद्यार्थियों पने साइकिल चलाकर दिया ईंधन व पर्यावरण बचाने का संदेश

उज्जैन. पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन व गेल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में रविवार को जनजागरण के लिए सक्षम साईकिल रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने साइकिल चलाकर ईधन बचाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दिया। इस दौरान देश में ईंधन के बढ़ते उपयाग और सिमित उपलब्धता की जानकारी भी दी गई।

सक्षम साइकिल रैली का शुरुआत दशहरा मैदान से हुई। रैली का शुभारंभ सांसद अनिल फिरोजियाा ने झंडी दिखाकर किया। सांसद ने भी साइकिल चलाकर इंधन बचाने का संदेश दिया। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए पुन: दशहरा मैदान पहुंची। यहां पर लक्की ड्रा में विजेताओ को साईकिल वितरण की गई। महाप्रबंधक राजू बाँ मसने के ने बताया, देश में पेट्रोलियम पदार्थ की खपत अधिक वहीं देश में केवल 15 प्रतिशत ही पेट्रोलियम पदार्थ उत्पन्न होता है। एेसे में आने वाले कुछ सालो में पेट्रोलियम की चिंता बढऩे लगी है। बता दें कि पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन व गेल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में लोगों में जागरूकता फेलाने के लिए 16 जनवरी से 15 फरवरी तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत सक्षम साईकल डे मनाया गया।

10 बच्चों को मिली साइकिल

रैली में करीब 1200 छात्र-छात्राओं व अन्य लोगों ने सहभागिता की। साइकिल-डे पर जागरूकता कार्यक्रम का मूल उद्देश्य लोगों को ग्लोबल वार्मिंग ओर ईंधन की खपत को रोकने और जागरूक करने का रहा। प्रतिभागियों को एक राइड किट प्रदान किया गया व सांसद का सम्मान पौधा देकर किया गया। साइक्लोथोंन में आयोजित लकी ड्रॉ में जीतने वाले 10 प्रतिभागियों को साईकल गिफ्ट की गई।

aashish saxena Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned