बोहरा समाज की ईद : खुदा की इबादत में झुके हजारों सिर, फिर मनाई खुशियां...

बोहरा समाज की ईद : खुदा की इबादत में झुके हजारों सिर, फिर मनाई खुशियां...
Eid,mosque,Roja,namaz,muslim society,feast,masjid,Bohra society,

Lalit Saxena | Updated: 04 Jun 2019, 02:10:17 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

एक माह के कठिन रोजे के बाद मंगलवार को बोहरा समाज में ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं। ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

उज्जैन. एक माह के कठिन रोजे के बाद मंगलवार को बोहरा समाज में ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं। ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। समाज के खुज़ेमा चांदाभाई वाला ने बताया सुबह शहर की सभी बोहरा मस्जिदों में आमिल साहब ने ईद की विशेष नमाज अदा कराई।

मांगी अमन-चैन की दुआ
इस दौरान समाज के लोगों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। बाद खुशी की मजलिस हुई। इसके उपरांत आकर्षक सफेद पोशाकों में सजे बोहरा बंधुओं ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। मस्जिदों से सभी बोहरा बंधुओं ने घर आकर एक-दूसरे को मीठी सिवईया खिलाई।

शांति-व्यवस्था के लिए पुलिस बल रहा तैनात
बाजार में भी बोहरा बंधुओं को अन्य समाज के बंधुओं ने गले मिलकर ईद की बधाईयां दीं। विशेष नमाज में समाज की महिलाओं, बच्चों के साथ ही आदि युवा शामिल हुए। ईद उल फितर त्यौहार के दिन शांति व्यवस्था के लिए चिन्हित स्थानों पर पुलिस बल भी तैनात किया गया।

मुस्लिम समाज की ईद चांद दिखने पर
रमजान के बाद बोहरा समाज मंगलवार को ईद का पर्व मना रहा है, वहीं चांद नजर आने पर मुस्लिम समाज की ईद ५ जून को होगी। बोहरा समाज के रमजान सोमवार को पूर्ण हो गए। इसके बाद समाजजन ईद की तैयारियों में व्यस्त हो गए। मंगलवार को ईद पर मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद मुबारकबाद देने और मुंह मीठा कराने का सिलसिला प्रारंभ हो गया।

ईदगाह पर होगी विशेष नमाज
ईद की नमाज सुबह ६ बजे होगी। बोहरा समाजजन अमन चैन के लिए दुआ करेंगे। शहरकाजी खुलिकुर्रेहमान ने बताया अगर चांद उन्तीसा दिखाई दिया, तो ईद 5 जून को मनाई जाएगी। अगर चांद दिखाई नहीं देता है, तो ईद 6 जून को होगी। ईद की नमाज के लिए शहर की मस्जिदों का समय तय किया है।

वॉट्सअप, फेसबुक पर बधाईयों का दौर
सोशल मीडिया के माध्यम से दूरदराज रहने वाले सगे-संबंधियों, दोस्तों और परिवारजनों को वॉट्सअप तथा फेसबुक के जरिए ईद की बधाई देने का सिलसिला चल रहा है। वहीं घरों में बच्चे और बड़े सभी नए कपड़े पहने खुशियां मना रहे हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned