अमीर हो या गरीब, हर घर में पहुंचता है टिफिन, कोई भूखा नहीं सो सकता

अमीर हो या गरीब, हर घर में पहुंचता है टिफिन, कोई भूखा नहीं सो सकता
बोहरा समाज टिफिन के जरिए दे रहा एकता का अनूठा संदेश

anil mukati | Updated: 12 Oct 2019, 06:00:00 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

बोहरा समाज टिफिन के जरिए दे रहा एकता का अनूठा संदेश

उज्जैन. फेज-उल मवाइद-अल बुरहानिया यानी मौला की थाली में बरकत। बोहरा समुदाय की ओर से बरकत के इसी भाव से शुरू की इस योजना ने समाज के हर व्यक्ति को समानता व एकरूपता दी है। यहां ना कोई अमीर है, ना कोई गरीब। सबके लिए एक सा भोजन भाईचारे की भावना को मजबूत कर रहा है। टिफिन के जरिए भोजन पहुंचाया जा रहा है।
2011 में शुरू हुई योजना
खुजेमा चांदाभाई वाला ने बताया दाऊदी बोहरा समुदाय के 52वें धर्मगुरु डॉ. सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन ने 2011 में फेज-उल मवाइद-अल बुरहानिया योजना को शुरू किया था। इसका प्रमुख ध्येय था विश्वभर में निवासरत दाऊदी बोहरा समुदाय का कोई व्यक्ति भूखा न रहे। इस कार्य के लिए समाज की फेज-उल-मवाइद कमेटी बनी है। समाज को मुंबई से भी सहयोग प्राप्त हो रहा है।
स्थानीय लोग भी करते हैं सहयोग
स्थानीय लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार समय-समय पर इस कार्य में अपना सहयोग देते हैं। उज्जैन में समाज के हर घर तक भोजन पहुंचाया जा रहा है। समुदाय के महिला-पुरुष सहयोग कर रहे हैं। भोजन बनाने का कार्य प्रमुख रूप से 6 स्थानों पर किया जा रहा है।
गुणवत्ता का रखते हैं ध्यान
शुक्रवार सुबह इब्राहिम मोहल्ला आमिल सहब की अगुवाई में बुरहानी गार्ड व टी के एम तोलोबातुकुलिया ओर समाजजन ने भोजन बनाने का कार्य किया। गुणवत्ता का भी पूरा ख्याल रखा जाता है।
समाजजनों की करते हैं मदद
बोहरा समाज के लोग अपने समाज और देश के प्रति समर्पित रहते हैं। समाज में अगर कोइ गरीब है तो उसकी आर्थिक मदद की जाती है। साथ ही समाज का कोष भी रहता है। इसमें से बगैर ब्याज के समाजजनों को व्यापार शुरू करने के लिए रुपए दिए जाते हैं। साथ ही समाजजनों के लिए बड़े भवन और कॉलोनियां भी बनाई जाती है। जिनमें समाजजनों को मकान उपलब्ध करवाए जाते हैं। इससे सभी समाजजन एक ही जगह पर रह सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned