ब्राउनी केक : देखते ही मुंह में आ जाता है पानी

राष्ट्रीय ब्राउनी डे आज, शहर में कई प्रकार के केक बनाए जाते है। इसमें चॉकलेट, वेनिला सहित अन्य भी है।

By: rishi jaiswal

Published: 08 Dec 2019, 08:10 AM IST

उज्जैन. मालवा के लोग खाने-पीने के शौकीन हैं। देशी खाने के साथ-साथ विदेशी खाने के प्रति भी लोगों में बड़ा चाव है। चाहे वह फास्ट फूड हो केक या फिर चॉकलेट। जन्मदिन के साथ ही किसी शुभारंभ के मौके पर आजकल केक काटने की परंपरा शुरू हो गई है। शहर में कई प्रकार के केक बनाए जाते है। इसमें चॉकलेट, वेनिला सहित अन्य भी है।
लोगों को सबसे ज्याद चॉकलेटी केक पसंद है वहीं बेक्ड आयटम में से बने ब्राउनी केक भी लोगों को खासे पसंद आते हैं। इस तरह के केक में चॉकलेट नहीं होकर सिर्फ वेनिला डाला जाता है। अमेरिका में ८ दिसंबर को नेशनल ब्राउनी डे मनाया जाता है। वहीं अब यह अन्य देशों में भी लोकप्रिय हो गया है।
इस तरह हुई थी ब्राउनी डे की शुरुआत
ब्राउनी केक की शुरुआत बीसवीं सदी में होना बताया जा रहा है। इसके शुरू होने की भी अलग-अलग कहानी है। बोस्टन में एक शेफ ने चॉकलेट का पिघलाकर बिस्कुल में डाल दिया था। इस तरह पहला ब्राउनी बन गया था। एक अन्य कहानी में महिला चॉकलेट केक बना रही थी, बेंकिंग पावडर डालना भूल गई। केक ठीक से नहीं उठा, महिला ने फेंकने की बजाय समतल टुकड़ों में परोस दिया।
ऐस बनाएं केले का ब्राउनी केक
ब्राउनी केक को लेकर पूजा चित्तोड़ा का कहना है कि इसे बनाना आसान है। उन्होंने केले के साथ ब्राउनी केक बनाने की विधि भी बताई है। पूजा के मुताबिक २ पके केले, ८० ग्राम घी, २ बड़े चम्मच क्रीम, १ छोटा चम्मच वेनिला एसेंस, ३/४ प्याला चीनी, आधा प्याला आटा, २ बड़े चम्मच बेकिंग पावडर लें। इसमें सबसे पहले बेकिंग पावडर में क्रीम फेट लें। केले को चीनी के साथ अच्छी तरह मैश कर लें। अब पीसे हुए केले, फेटी हुई क्रीम, घी और वेनिला एसेंस को मिलाकर फेंट लें। इसे ओवनप्रूफ केक टीन में डाले और गहरा भूरा होने तक बेक करें। इसमेें ध्यान रखें कि ओवन पहले से ही गर्म हो। आखिर में तैयार केक को स्लाइस में काटकर सर्व करें।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned