कनेक्टिंग इंडिया के मंच पर संस्कृति का फुल सिग्नल

कनेक्टिंग इंडिया के मंच पर संस्कृति का फुल सिग्नल
BSNL cultural day celebrations at kalidas akadami ujjain

Lalit Saxena | Publish: Sep, 27 2016 09:32:00 AM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

कनेक्टिंग इंडिया का मूल मंत्र बोलने वाले अलग-अलग प्रदेशों के ये कलाकार कर्मचारी जब मंच पर उतरे तो लगा जैसे संस्कृति के फुल सिग्नल ने पूरे भारत के दर्शन करवा दिए।

उज्जैन.  बीएसएनएल कर्मचारी  अरविंद शाह (काल्पनिक नाम) जिन्हें रोज कार्यालय में तकनीकी कार्य करते देखा जाता है, वह गुजरात डांग जिले का आदिवासी नृत्य करने में माहिर हैं। सिर्फ 48 वर्षीय शाह ही नहीं बल्कि देशभर में बीएसएनएल के कई कर्मचारियों में बड़ा कलाकार छिपा है। कनेक्टिंग इंडिया का मूल मंत्र बोलने वाले अलग-अलग प्रदेशों के ये कलाकार कर्मचारी जब मंच पर उतरे तो लगा जैसे संस्कृति के फुल सिग्नल ने पूरे भारत के दर्शन करवा दिए।

अभा सांस्कृतिक स्पर्धा समारोह
भारत संचार निगम लिमिटेड का 16वां अभा सांस्कृतिक स्पर्धा समारोह सोमवार को कालिदास संकुल में शुभारंभ हुआ। तीन दिनी आयोजन में 19 प्रदेश (दूरसंचार परिमंडल) के 226 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी और परिजन भाग लेंगे। पहले दिन हॉल में 8 परिमंडलों ने अनेक क्षेत्रीय लोक कला पर आधारित ग्रुप डांस की प्रस्तुति दी। गुजरात की टीम ने डांग जिले का आदिवासी नृत्य, तमिलनाडु ने अमन का बेस्ट वेल सिलाम्ब्टम, पंजाब ने भांगड़ा, केरला ने फिशरमैन, दिल्ली ने गिद्दा नृत्य, असम ने बीहू नृत्य, कर्नाटक ने नामेद डामेन डोलू कुनिथा, महाराष्ट्र, ने कोली नृत्य की प्रस्तुति दी। खास यह कि कुछ ग्रुप में कर्मचारियों के साथ ही परिजन भी शामिल थे। एक ही मंच पर दर्शकों को भारत की विभिन्न नृत्य शैलियां देखने को मिली। इसके अलावा पहले दिन भरतनाट्यम, कथक, कुचीपुड़ी व ओडिशी नृत्य की एकल प्रस्तुति भी हुई। कालिदास अभिरंग नाट्य गृह में शास्त्रीय गायन, सुगम गायन, लोक गायन की प्रस्तुति हुुई। 

BSNL cultural day celebrations at kalidas akadami

आज नाटक व वाद्य
मंगलवार को संकुल हॉल में सुबह 8 बजे से एकांकी नाटक होंगे। अभिरंग नाट्यगृह में सितार, गिटार, वायलिन व बांसुरी वाद्य संगीत की स्पर्धा होगी। समापन बुधवार को होगा। इसी दिन दोपहर 3.30 बजे सभी विजेताओं को पुरस्कार बांटे जाएंगे।




प्रदेश को दूसरा और उज्जैन को पहला मौका
बीएसएनएल गठन के बाद से यह सांस्कृतिक आयोजन हो रहे हैं। मप्र परिमंडल को दूसरी बार मेजबानी मिली है। इससे पूर्व भोपाल आयोजन कर चुका है। उज्जैन को दूसरी बार मेजबानी मिली है। कार्यक्रम में मनोज शर्मा, रमेश कारपेंटर,  पीके शुक्ला, कुलदीप आर्य सहित 70 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी जुटे हैं।

बेटी बचाओ के साथ शुभारंभ
शुभारंभ प्रस्तुति बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से हुआ। अतिथि संभागायुक्त डॉ. रवींद्र पस्तोर, डॉ. आचार्य गोस्वामी गोकुलोत्सव महाराज, दूरसंचार महिला केंद्रीय संगठन अध्यक्ष अर्चना पांडेय, संयुक्त महाप्रबंधक विनय कुमार, मुख्य तकनीकी प्रतिनिधि शामल राजेंद्र देव, वरिष्ठ महाप्रबंधक संदीप सावरकर ने ध्वजारोहण किया। इशिता पांडेय ने गणेश वंदना की प्रस्तुत दी। स्वागत महाप्रबंधक एके मुकाती, आरबी दोहरे, केके सूर्यवंशी, आरएस रावत ने किया। परिचय शामल राजेंद्र देव ने दिया। संचालन सुरेंद्रसिंह ठाकुर ने किया। आभार अनिल अहिरवार ने माना।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned