script

मुंबई के ताज होटल की तर्ज पर तैयार होगा ‘कोठी भवन’

locationउज्जैनPublished: May 24, 2022 01:21:51 pm

Submitted by:

Manish Gite

देश-विदेश के टूरिस्ट ठहरेंगे, ग्रांड होटल व महाराज वाडा भवन को भी देंगे हेरिटेज लुक

ujjain2.jpg

उज्जैन। 100 साल पुराने कोठी महल (पुराना कलेक्टर भवन) की अब दशा सुधरने वाली है। इसे मुंबई की होटल ताज या हेरिटेज पर्यटन की बड़ी होटल के रूप में सवांरा जाएगा। यही नहीं, शहर की ग्रांड होटल व महाकाल मंदिर के पास महाराजवाड़ा भवन भी हेरिटेज भवन के रूप में विकसित होंगे। इन जगह पर तीर्थयात्री के साथ पर्यटक भी आकर ठहरेंगे।

 

पुराने कोठी महल में बदलाव करने की यह बात उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कही। वे सोमवार को 27.16 करोड़ की लागत से बने नए प्रशासनिक संकुल भवन के लोकार्पण की जानकारी दे रहे थे। नवनिर्मित भवन का लोकार्पण 26 मई को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान करेंगे। उन्होंने बताया कि तीन मंजिला नया भवन में भूतल में 4125, प्रथम व दूसरी मंजिल पर 3925 तथा तीसरी मंजिल पर 1970 वर्ग मीटर निर्माण हुआ है। यहां करीब 118 कक्ष बनाए गए हैं। नए भवन लोकार्पित होने के बाद खाली होने वाले कोठी महल को नए सिरे से संवारा जाएगा। इसे ताज होटल या अन्य हेरिटेज पर्यटन की बड़ी होटलों की तरह लुक देकर बनाया जाएगा। इसी के साथ ग्रांड होटल व महाराजवाड़ा भवन के विकसित करने की योजना बनाई गई है। मंत्री यादव ने बताया कि कालियादेह महल को भी संवारने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से बातचीत हुई है। यहां पर गांववालों के निकलने के लिए रास्ता व ब्रिज भी बनवाए जाएंगे। इस दौरान सांसद अनिल फिरोजिया व विधायक पारस जैन भी मौजूद थे।

 

यह निर्माण भी हो रहे

● विक्रम उद्योगपुरी में 30 मई को अमूल प्लांट का भूमिपूजन होगा। यह पहली उद्योगपुरी होगी, जहां उद्योगों के साथ रहवासी कॉलोनी, मार्केट व व्यापारिक जोन को शामिल किया जा रहा है। यहां 24 घंटे आरओ वाटर, बिजली सप्लाई, गैस सप्लाई तथा वाईफाई इंटरनेट सुविधा मिलेगी।
● जिला अस्पताल के पीछे चामुंडा माता मंदिर के पीछे 100 बेड का वार्ड तैयार किया जाएगा।
● मंगलनाथ मार्ग पर नया आयुर्वेद कॉलेज भवन का लोकार्पण 29 मई को होगा।
● शहर के आसपास 100 किमी तक फोरलेन का निर्माण किया जा रहा है।
● आइआइटी के सैटेलाइट सेंटर का भी जल्द शुभारंभ होगा।

 

सांसद बोले- मैंने 12 किलो कम किया वजन

मीडिया से चर्चा के दौरान में सांसद अनिल फिरोजिया ने बताया कि उन्होंने पिछले महीने में अपना 12 किलो वजन कम किया है। दरअसल सांसद से सवाल पूछा था कि केंद्रीय मंत्री गडकरी ने उनके प्रति किलो वजन कम होने पर एक हजार करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। इस पर उन्हेांने अब तक क्या किया। इसी पर सांसद ने जवाब दिया कि उन्होंने 12 किलो वजन कम किया और अब इतनी ही राशि के लिए केंद्रीय मंत्री को लाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो