scriptकैम्पेन : मोक्षदायिनी क्षिप्रा को बनाएं स्वच्छ, घाट पर निर्माल्य नहीं डालें | Campaign: Make Mokshadayini Kshipra clean, do not put waste on ghat | Patrika News
उज्जैन

कैम्पेन : मोक्षदायिनी क्षिप्रा को बनाएं स्वच्छ, घाट पर निर्माल्य नहीं डालें

– क्षिप्रा तट पर पत्रिका कैम्पेन से जागरूकता- संगठनों ने लगाए फ्लैक्स- घाट पर निर्माल्य नहीं डालने लगाए बैनर

उज्जैनNov 30, 2020 / 05:49 pm

Hitendra Sharma

2_1.png

उज्जैन. क्षिप्रा नदी को स्वच्छ के पत्रिका के अभियान मोक्षदायिनी क्षिप्रा को बनाए शुद्ध अभियान को अब शहर के सामाजिक संगठनों का भी साथ मिला है। शहर के सिंध यूथ फेडरेशन ने पत्रिका की मुहिम के साथ जुड़ते हुए नदी किनारे क्षिप्रा को शुद्ध रखने के लिए फ्लैक्स लगा दिए हंै। इसमें पत्रिका के समाचार की कटिंग लगाकर श्रृद्धालुओं से अपील की गई है कि वह निर्माल्य सामग्री व अन्य कचरा निर्धारित स्थल पर ही डाले। वहीं क्षिप्रा को स्वच्छ रखने की शपथ भी लेने का संदेश भी दिया है। पत्रिका ने मोक्षदायिनी क्ष्रिपा नदी में निर्माल्य सामग्री व कचरा नहीं डालने को लेकर कैम्पन चलाया है। इसमें लोगों से प्रिंट व सोशल मीडिया के माध्यम से लेागों को जागरुक करते हुए उन्हें नदी को स्वच्छ रखने में भागीदारी निभाने की अपील की थी। इसके चलते ही नदी में नगर निगम की और से जाली वाले कुंड बनाए तो घाटों पर रखे निर्माल्य कुंडों को नए सीरे से संवारा गया है।

वहीं अब इस मुहिम में शहर के प्रतिष्ठित सिंध यूथ फेडरेशन ने भी ‘पत्रिका कैम्पेन की सराहना करते हुए इससे स्वयं को जोड़ा है। फेडरेशन ने सहभागिता करते हुए क्षिप्रा नदी के घाटों पर अलग-अलग जगह श्रृद्धालुओं को संदेश देते हुए जागरूकता बैनर लगाए है। इसमें पत्रिका कैम्पेन की कटिंग लगाकर अपील की गई है कि लोग निर्माल्य व अन्य कचरा निर्धारित स्थल पर ही डाले। क्षिप्रा मैली न हो इसके लिए सभी से मिलकर क्षिप्रा को स्वच्छ रखने की शपथ लेने को भी कहा है।

फ्लैक्स पढ़कर लोग होंगे जागरुक
घाट पर लगाए गए इन बैनरों से यहां आने वाले श्रृद्धालुओं को भी संदेश गया है। कार्तिक पूर्णिमा से पहले लगे इन बैनर से लोग नदी को स्वच्छ रखने में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। शनिवार को घाट पर लगे इन बैनरों को यहां पहुंचे लोगों के साथ ही घाट के पंडे-पुजारियों ने भी पढ़ा। पंडित गौरव उपाध्याय का कहना था सामाजिक संगठनों के भी क्षिप्रा नदी से जुडऩे से अच्छा संदेश जाएगा। वैसे हम श्रृद्धालुओं को मौखिक रूप से बोलते हैं, अब उन्हें यह बैनर दिखाकर भी बताएंगे कि वह क्षिप्रा को स्वच्छ रखने में मदद करें।

पत्रिका की सोच को साधुवाद
सिंध यूथ फेडरेशन उज्जैन संस्थापक नरेश धनवानी ने कहा कि हमें पता चला कि पत्रिका क्षिप्रा नदी को स्वच्छ बनाने का पुण्य कार्य कर रही है तो हमने अपना सामाजिक उत्तरदायित्व समझा। आज कोरोना संक्रमण के दौरान लोग डिप्रेशन में है। लोग नदी किराने बैठकर कुछ पल सुकून से बिताते है। ऐसे में नदी स्वच्छ दिखेगी तो लोगों का यहां आनंद आएगा और मानसिक शांति भी मिलेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए संस्था ने छोटी-सी पहल की है। पत्रिका को इतनी अच्छी मुहिम शुरू करने के लिए बहुत साधुवाद।

https://youtu.be/wb84-vskhW0

Home / Ujjain / कैम्पेन : मोक्षदायिनी क्षिप्रा को बनाएं स्वच्छ, घाट पर निर्माल्य नहीं डालें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो