उज्जैन का यह पार्क होगा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में...

पार्क के पोल पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। ताकी यहां आने वाले हर व्यक्ति कि गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सकें।

By: Lalit Saxena

Published: 10 Feb 2018, 01:08 PM IST

उज्जैन. शहर में पहली बार किसी पार्क के पोल पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। ताकी यहां आने वाले हर व्यक्ति कि गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सकें। सौंदर्यीकरण के साथ अब निगम ने सुरक्षा व्यवस्था पर भी ध्यान दिया है। ये प्रयोग वार्ड ४७ के गोवर्धनधाम उद्यान से शुरू होगा।

इसे ३४ लाख की लागत से संवारा जाएगा, जिसमें वाटर फाउंटेन, माड्यूलर एलईडी व खेलकूद उपकरण, झूले आदि लगेंगे। कई महीनों से लंबित इस उद्यान की बाउंड्रीवॉल के लिए मंजूरी हो गई है। अब यहां लोहे की रैलिंग लगेगी और फिर पार्र्क को संवारा जाएगा। क्षेत्रीय पार्षद विजयसिंह दरबार के अनुसार क्षेत्रवासियों कि मांग पर इसे उत्कृष्ट उद्यान बनाने की पहल की गई है। लोगों ने भी इसे खुद ही मैंटेन रखने का संकल्प लिया है। उद्यान में महिलाओं व वृद्धजनों के व्यायाम के लिए उपकरण लग चुके हैं।

हरिफाटक ब्रिज के नीचे झुग्गी हटा बनाएंगे पार्क
उज्जैन. हरिफाटक ब्रिज के नीचे वार्ड ३६ में स्थित झुग्गी झोपड़ी हटाकर लोगों को अन्यत्र विस्थापित किया जाए। जगह रिक्त होने पर नवीन पार्क विकसित करेंगे। शुक्रवार सुबह साइकिल पर अमले के साथ भ्रमण करने निकले निगमायुक्त विजय कुमार जे. ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने गणेश कॉलोनी में कम्युनिटी हॉल निर्माण प्रस्ताव तैयार करने को भी कहा।

पेयजल व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट

अमले ने क्षेत्रीय पार्षद गीता चौधरी के साथ पेयजल व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट व सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निगमायुक्त ने नीलगंगा स्थित जेएनएनयूआरएम मल्टी के पास नलकूप कराने को कहा। इंटरप्रिटेशन सेंटर के पास पब्लिक टॉयलेट में सफाई होने पर सराहना की।

महाकाल मार्ग का भ्रमण - महापौर मीना जोनवाल ने शुक्रवार को हरिफाटक से बेगमबाग होते हुए महाकाल मार्ग का भ्रमण किया। सफाई बंदोबस्त के साथ उन्हें सड़क पर खड़े भंगार वाहन हटवाने व दुकानदारों से डस्टबिन जरूर रखने को कहा।

त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम तक का रोड होगा फोरलेन
विशेष पर्व व स्नान के दिनों में महाकाल-रामघाट पहुुंचने का मार्ग और सुगम होगा
उज्जैन. त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मंदिर तक का मार्ग टू लेन से फोरलेन होगा। सिंहस्थ में निर्मित इस मार्ग पर विशेष पर्व, स्नान दरमियान जाम कि स्थिति से बचने के लिए बायीं और नई टू लेन सड़क बनेगी। १.०२ करोड़ की लागत से संग्रहालय के सामने वाली पट्टी में सीसी रोड निर्मित होगा, जो सीधे चारधाम पर मिलेगा। फोरलेन होने से बड़े वाहन, यात्री बसें व अन्य ट्रैफिक सुगमता से चलेगा।

नगर निगम ने इस मार्ग को फोरलेन करने का टेंडर भी मंजूर कर दिया है। कुछ ही दिनों में ले आउट डालकर यहां एक भाग की सरकारी भूमि पर टू लेन सड़क का काम शुरू कराया जाएगा। इसकी जद में आने वाले निर्माण हटाए जाएंगे। हालांकि एक बड़े भाग की भूमि शासकीय होकर रिक्त पड़ी है। निगम अधिकारियों के अनुसार जल्द वर्कऑर्डर जारी करेंगे।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned