script

1 करोड़ 65 लाख की लागत से लगेगी सेंटर लाइट

locationउज्जैनPublished: Aug 26, 2019 01:29:53 am

Submitted by:

rajesh jarwal

3 हाईमास्ट, 200 पोल एवं 400 एलइडी होगी स्थापित, नगर में लगाए जाएंगे पौधेशहर को मिलेगी सुविधा

Center lights will be installed at a cost of 1 crore 65 lakhs

1 करोड़ 65 लाख की लागत से लगेगी सेंटर लाइट,1 करोड़ 65 लाख की लागत से लगेगी सेंटर लाइट

आगर-मालवा.एमपीआरडीसी द्वारा शहरी क्षेत्र में निर्मित कराए गए फोरलेन सड़क मार्ग के डिवाइडर का कायाकल्प होने के आसार बनते हुए दिखाई दे रहे हैं। फोरलेन को सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा 1 करोड़ 65 लाख रुपए की कार्ययोजना तैयार की गई है, जिसके तहत सड़क के बीचोबीच 4 किमी के दायरे में सेंटर लाईटिंग की जाएगी और तीनो प्रमुख चौराहों पर हाईमास्ट लैंप लगाए जाएंगे। निकाय द्वारा बकायदा तकनीकी स्वीकृति के लिए फाइल भेजी जा चुकी है। तकनीकी स्वीकृति मिलते ही हाईवे पर कार्य आरंभ हो जाएगा।
उज्जैन रोड टोल नाके से लेकर सुसनेर रोड जेल परिसर तक बने करीब ४.५ किमी लंबाई वाला फोरलेन मार्ग आने वाले कुछ दिनों बाद रोशनी से जगमगाता हुआ दिखाई देगा। इस मार्ग के डिवाइडर पर नगर पालिका सेंटर लाइट लगाएगी। निकाय द्वारा बनाई गई। इस कार्ययोजना के अंतर्गत 1 करोड़ ६५ लाख रुपए की लागत से १२-१२ मीटर लंबाई वाले ३ हाईमास्ट लगाए जाएंगे। छावनी नाका चौराहा, बड़ौद रोड तथा बस स्टैंड चौराहे पर ये हाईमास्ट स्थापित किए जा सकते हैं। इसी तरह ९-९ मीटर उंचाई वाले २०० पोल हाइवे पर लगाए जाएंगे जिन पर १००-१०० वॉट की ४०० एलईडी स्थापित की जाएगी।
३० लाख की लागत से लगेगी जाली
नगर पालिका हाइवे पर बने डिवाइडर पर जहां जाली नही लगी हुई है वहां जाली लगाने का कार्य भी करेगी। इसके लिए ३० लाख रुपए की लागत से कार्य किए जाएंगे। हाइवे पर कुछ स्थानो पर डिवाईडर के बीच जाली नही है।
विभिन्न प्रजातियों के पौधे होंगे विकसित
पूरे ४ किमी के दायरे में डिवाइडर पर जाली लगाने एवं मरम्मत किए जाने के बाद इसके बीच विभिन्न प्रजातियों के पौधे स्थापित किए जाएंगे। नगर पालिका करीब ६ से ७ लाख रुपए के पौधे हाइवे पर रोपेगी जिसमें साईकस, कनेर, बोगनबेलिया, पाम सहित विभिन्न प्रजातियो के पौधे विकसित किए जाएंगे। पौधारोपण की शुरुआत शनिवार को करते हुए नगर पालिका कर्मचारियों ने सांई मंदिर के सामने डिवाईडर के अंदर पौधे भी रोपे।
&हाईवे के डिवाईडर पर जहां-जहां जाली नही है वहां जाली स्थापित की जाएगी एवं विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे साथ ही १ करोड़ ६५ लाख रुपए की लागत से सेंटर लाइट भी हाइवे पर लगाई जाएगी। सेंटर लाइट का प्रपोजल तकनिकी स्वीकृति के लिए गया हुआ है। तकनीकी स्वीकृति आने के बाद निविदा प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।
-शकुंतला जायसवाल, नपाध्यक्ष आगर

ट्रेंडिंग वीडियो