scriptचैत्र नवरात्रि: क्यारियों और गमलों में करें जवारे विसर्जन | Chaitra Navratri: Immerse yourself in queues and pots | Patrika News
उज्जैन

चैत्र नवरात्रि: क्यारियों और गमलों में करें जवारे विसर्जन

Ujjain News: किसान भी अपने खेतों में कर दें जवारे ठंडे, पुण्य मिलेगा, फसलें लहलहाएंगी

उज्जैनMar 30, 2020 / 09:42 pm

Lalit Saxena

Chaitra Navratri: Immerse yourself in queues and pots

Ujjain News: किसान भी अपने खेतों में कर दें जवारे ठंडे, पुण्य मिलेगा, फसलें लहलहाएंगी

उज्जैन. चैत्र नवरात्रि का पर्व अब समापन की ओर है। माता के भक्तों ने घरों में रहकर ही आराधना की और शक्ति की देवी से कोरोना जैसे महादानवी संक्रमण को खत्म करने की प्रार्थना भी की। अब देवी की विदाई बेला है। लोगों ने घट स्थापना और जवारे जो अपने घरों में बोए थे, वे अपने घरों की क्यारियों और गमलों में ही विसर्जन कर दें, किसान भी अपने खेतों में जवारे ठंडे कर सकते हैं, जिससे पुण्य फल तो मिलेगा ही, फसलें भी लहलहाती नजर आएंगी।


भक्ति और उपासना के ये नौ दिन 2 अपै्रल को महानवमी पर्व के साथ संपन्न होंगे। भक्तों ने इस दौरान नौ दिन अपने घरों में रहकर ही व्रत उपवास और आराधना आदि की। मंदिरों और कई श्रद्धालुओं ने नवरात्रि पर्व के दौरान जवारे बोए थे, इस पर्व की समाप्ति के साथ जवारे विसर्जन किए जाएंगे। प्रशासन ने ऐसे सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे नदी या अन्य स्थानों पर इन्हें लेकर न जाएं। बल्कि अपने घरों में जो पौधों की क्यारियां बनी हों, गमले हों, खेतों में इन्हें विसर्जन करें, ताकि धर्म का निर्वाह भी हो जाए और कोरोना संक्रमण से बचाव भी।

Home / Ujjain / चैत्र नवरात्रि: क्यारियों और गमलों में करें जवारे विसर्जन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो