scriptचलती का नाम दुकान… शहर में बदल रहा स्ट्रीट मार्केट का ट्रेंड | Chalti ka naam dukan the trend of street market is changing | Patrika News

चलती का नाम दुकान… शहर में बदल रहा स्ट्रीट मार्केट का ट्रेंड

locationउज्जैनPublished: May 14, 2023 05:33:56 pm

Submitted by:

aashish saxena

ठेला-गुमटियों की जगह फूड ट्रक्स की कतार, गाड़ी में फ्रीजर, माइक्रोवेव जैसे साधन के साथ वॉटर टेंक व वॉशिंग एरिया की भी सुविधा

Chalti ka naam dukan the trend of street market is changing

ठेला-गुमटियों की जगह फूड ट्रक्स की कतार, गाड़ी में फ्रीजर, माइक्रोवेव जैसे साधन के साथ वॉटर टेंक व वॉशिंग एरिया की भी सुविधा

उज्जैन.
फूड ट्रक यानी, गाड़ी में सजी धजी दुकान। यह दुकानें चलती नहीं, (चलती) भी हैं। इनमें गैस चुल्हे, सिलेंडर के साथ माइक्रोवेव, पिज्जा ओवन और फ्रीज-फ्रिजर जैसी वह सब सुविधाएं मिलेंगी जो एक रेस्टोरेंट में होती है। अब जब इन चलती-फीरती दुकानों में इतनी सुविधा, सफाई, ग्लेमर और स्वाद हैं तो फिर भला ग्राहक इनसे दूर कैसे रह सकते हैं।
शहर में स्ट्रीट फूड मार्केट का ट्रेंड तेजी से बदल रहा है। अब चौपाटियों पर ठेले-गुमटियों की जगह फूड ट्रक की कतारें नजर आने लगी है। आकर्षण और सुविधाजनक होने के साथ मोबिलिटी की खासीयत के कारण शहर के युवा व्यवासाइयों ने इसे विशेष बढ़ावा दिया है। जहां यह दुकानें लगती हैं, वहां इनसे गंदगी कम होती है वहीं क्षेत्र की सुंदरता भी प्रभावित नहीं होती। ग्राहकों को भी स्ट्रीट शॉप्स का यह ट्रेंड काफी लुभा रहा है। यही कारण है कि शाम होते ही इन फूड ट्रक्स पर ग्राहकों आना शुरू हो जाता है जो रात तक जारी रहता है। वर्तमान में शहर में २०० से अधिक छोटे-बड़े फूड ट्रक संचालित हो रहे हैं।

चलते-फिरते रेस्टोरेंट में सबकुछ
– पानी का टेंक
– फोकस व डेकोरेटिव लाइट्स,
– प्लास्टिक की टेबल-चेयर्स
– फ्रीज या फ्रीजर
– पंखा, म्ुयजिक सिस्टम
– माइक्रोवेव, पीज्जा ओवन, टोस्टर आदि
– आवश्यकतानुसार दो से चार चुल्हे का स्टैंड।
– कीचन व अन्य सामान रखने के लिए प्लेटफार्मस

सुंदर, स्वच्छ और सुविधाजनक
– फुड ट्रक दिखने में आकर्षक होते हैं।
– यातायत बाधित न हो ऐसी खाली जगह देखकर कहीं भी इन्हें खड़ा कर सकते हैं।
– ग्राहकों के लिए ट्रक से ही टेबल-कुर्सी का परिवहन।
– तुलनात्मक सफाई अधिक रहती है। इनसे आसपास भी गंदगी नहीं होती।
– स्थायी अतिक्रमण नहीं। व्यवसाय होने के बाद इन्हें फिर घर ले जाने से जगह दोबारा खाली हो जाती है।
– किसी ठेले की तरह दुकानदार ग्राहकों से नहीं घिरा रहता है।
– ग्राहकों को भी सुविधा मिलती है।

एक गाड़ी २ से ४ लाख में बन जाती है फूड ट्रक
किसी भी लोडिंग वाहन को आसानी से अपनी जरूरत के मुताबिक फूड ट्रक में बदलाया जा सकता है। अधिकांश लोग इंदौर में फूड ट्रक तैयार करवा रहे हैं। यदि वाहन पहले से है तो दो से चार लाख रुपए के खर्च में इसे फूड ट्रक बनाया जा सकता है।

छत पर १०० लीटर का टेंक, नीचे वॉश एरिया
होटल मैनेजमेंट के छात्र रहे चंद्रशेखर मोटवानी ने लखनऊ के हयात व हेदराबाद के होटल में दो साल काम करने के बाद अपने शहर उज्जैन में फूड ट्रक डाला है। उन्होंने इसे इंदौर से विशेष रूप से तैयार करवाया है। इसमें गैस चुल्हे, ओवन, फ्रीज के साथ ही छत पर सौ लीटर का टेंक बनवाया है। ड्राइवर सीट के पीछे छोटो वॉश वेसीन भी है। चंद्रशेखर कहते हैं, पब्लिक का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

छोटे काउंटर से चलती दुकान तक पहुंचे
कुछ समय पूर्व तक रविंद्र कुशवाह कोठी रोड पर छोटा फूड काउंटर लगाते थे। स्ट्रीट मार्केट के बदलते ट्रेंड को पहचानते हुए उन्होंने भी अपना व्यवसाय कांउट से फूड ट्रक पर शिफ्ट कर लिया। लोडिंग वाहन उनके पास पहले से ही था। इसे मोडिफाइ करवाया और करीब ८० वर्ग फीट का चलता-फिरता रेस्टोरेंट तैयार कर लिया। अब वे शाम को फूड ट्रक लगाते हैं और रात ११ बजे तक व्यवसाय कर ट्रक के साथ ही घर लौट जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो