script

इस माह से अब राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को मिलेगा चना

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2019 11:57:31 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

19 हजार परिवारों के लिए जारी हुआ 1300 क्विंटल का आवंटन

patrika

Ujjain,February,nagda,ration shop,The consumers,

नागदा. शहरभर की राशन दुकानों पर फरवरी से अब राशन के साथ चना भी मिलने लगेगा। खाद्य विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। शहर के करीब 19 हजार उपभोक्ताओं के लिए 13 सौ क्विंटल का आवंटन के आदेश जारी हो गए हैं।
कंट्रोल की दुकानों पर पहुंचने वाले परिवारों को चना 27 रुपए किलो में मिलेगा। सरकार द्वारा खरीदे गए चने को खपाने के लिए अब सरकार इन्हें शासकीय उचित मूल्य की दूकान के माध्यम से आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा। खास बात यह है कि ये कंट्रोलों पर मिलने वाला ये चना सभी उपभोक्ताओं के लिए रहेगा। प्रत्येेक परिवार को कम से कम एक किलो व अधिकतम 4 किलो चना दिया जाएगा। अब सिर्फ इंतजार है कि ये चने का आवंटन कब होगा। सूत्रों के मुताबिक विभाग ने प्रदेशभर में अलग-अलग खाद्यान के आदेश किए हैं उदाहरण के तौर पर जहां चने की उपलब्धता है वहां चना कंट्रोल पर दिया जाएगा, जबकि इंदौर में मसूर की दाल दिए जाने का आदेश जारी किया गया है।
बेसन 70 रुपए किलो, लोगों को होगा फायदा
बाजार में बेसन का भाव 70 रुपए किलो है, जबकि कंट्रोल पर चना 27 रुपए किलो मिलेगी। इस मान से लोगों को कंट्रोल से चना लेने में बेहद लाभ होगा। कंट्रोल संचालक भी यही कह रहे हैं कि चने मिलने का सिलसिला शुरू होने के बाद लगभग हर परिवार के लोग इसे ले जाएंगे, क्योंकि बाजार भाव की अपेक्षा लोगों के लिए ये सस्ते का सौदा रहेगा।
कालाबाजारी की भी बढ़ेगी आशंका
शंका इस बात की भी है कि चने की कालाबाजारी की शंका बढ़ जाएगी। ये कालाबाजारी कुछ लोगों द्वारा राशन की दुकान से सस्ता चना लेकर उसे बाजार में वापस बेचने के साथ होने की संभावना रहेगी। हालांकि इसे रोकने के लिए कोई तरीका भी नहीं है, क्योंकि शासन कंट्रोलों पर तो तकनीकी माध्यम से कालाबाजारी रोक सकता है, लेकिन यदि कोई व्यक्ति ले जाकर खुद कालाबाजारी करे तों इसे रोकना प्रशासन के लिए भी टेढ़ी खीर ही साबित होगी।
शासन से आदेश मिले हैं कि फरवरी माह से राशन की दुकानों पर राशन के साथ उपभोक्ताओं को चना भी दिया जाए। इसके लिए नागदा को 13 सौ क्विंटल का आवंटन किया गया है।
संतोष सिमोलिया, खाद्य अधिकारी, नागदा

ट्रेंडिंग वीडियो