scriptमहाकाल दर्शन व्यवस्था में बदलाव, भक्तों के लिए बढ़ाई ये सुविधा | Changes in Mahakal Darshan system, convenience of devotees increased | Patrika News

महाकाल दर्शन व्यवस्था में बदलाव, भक्तों के लिए बढ़ाई ये सुविधा

locationउज्जैनPublished: Nov 27, 2021 08:23:43 am

Submitted by:

deepak deewan

ऑफलाइन काउंटर से मिल सकेगी परमिशन

mahakal_ujjain.png
उज्जैन. महाकाल दर्शन, पूजा और आरती आदि में शामिल होनेवाले भक्तों की सुविधा के लिए समय—समय पर परिवर्तन किए जाते हैं. इसी के अंतर्गत महाकाल मंदिर की व्यवस्था में फिर बदलाव किया गया है जिससे भक्तों की सुविधा बढ़ जाएगी. महाकाल के दरबार में रोजाना तडक़े 4 बजे होने वाली भस्म आरती के दर्शन व्यवस्था में यह आंशिक बदलाव किया जा रहा है।
नई व्यवस्था के तहत प्रोटोकॉल से बची हुई परमिशन को फेसेलिटी सेंटर के पास बने भस्म आरती काउंटर से ऑफलाइन देने की व्यवस्था की गई है, ताकि अधिक से अधिक भक्त बाबा की खास आरती के दर्शन का लाभ ले सकें। इस सुविधा में न्यूनतम 50 सीटों तथा पुजारी-पुरोहितों, जिला प्रोटकॉल की शेष सीट पर सामान्य दर्शनार्थियों को तत्काल बुकिंग कर भस्म आरती दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी।
mahakal_shringar.jpg

प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि प्रोटोकॉल, पुजारी, पुरोहित से जारी भस्म आरती अनुमति में सीटें रिक्त होने पर शाम 7 बजे के बाद अगले दिन की भस्म आरती के लिए ऑफ लाइन काउंटर में रिक्त सीटों पर प्रोटोकॉल के नियमानुसार अनुमति तत्काल प्राप्त कर सकते हैं। मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देशानुसार यह व्यवस्था लागू की जा रही है.

ट्रेंडिंग वीडियो