scriptचरक अस्पताल: सौ करोड़ खर्च, फिर भी कबाड़ा | Charak Hospital: Hundred Crore Spent, Still Junk | Patrika News

चरक अस्पताल: सौ करोड़ खर्च, फिर भी कबाड़ा

locationउज्जैनPublished: Oct 15, 2019 12:28:50 am

Submitted by:

anil mukati

संधारण की कमी से कुर्सी-पलंग टूटे और फायर सिस्टम के पाइप भी गायब, यहां आने वाले भी बिगाड़ रहे व्यवस्था

चरक अस्पताल: सौ करोड़ खर्च, फिर भी कबाड़ा

संधारण की कमी से कुर्सी-पलंग टूटे और फायर सिस्टम के पाइप भी गायब, यहां आने वाले भी बिगाड़ रहे व्यवस्था

उज्जैन. सिंहस्थ में करीब सौ करोड़ रुपए से बने चरक भवन में जहां पहले निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठे, वहीं अब यहां की सामग्रियां व साधन अटाला होने लगे हैं। संधारण की कमी के कारण कई सामग्री अनुपयोगी पड़ी है। इनकी कमी का भार दूसरी अच्छी सामग्रियों पर पडऩे से अब वे भी खराब होने लगी हैं।
आगरररोड स्थित चरक अस्पताल में रखरखाव की कमी का असर अब व्यवस्थाएं प्रभावित होने के रूप में सामने आने लगा है। अस्पलात भवन में मरीज व परिजनों के लिए रखी कुर्सी, पलंग सहित अन्य साधन खराब हो रहे हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण फायर सिस्टम के पाइप भी स्टैंड में नहीं है।
लोग बिगाड़ रहे व्यवस्था
संधारण की कमी के कारण अस्पताल की सामग्रियों में सुधार नहीं हो पा रहा है। वहीं इनके स्थिति बिगडऩे के पीछे बड़ा कारण यहां आने वालों में से कुछ लोगों द्वारा अनावश्यक चीजों से छेड़छाड़ करना भी है। दरअसल अस्पताल में मरीजों के साथ आने वालों में से कई एेेसे भी होते हैं जो सार्वजनिक सामग्रियों का ठीक से इस्तेमाल नहीं करते, जिसके कारण इनमें टूट-फूट होती है।
एेसे बिगड़ रहे साधन
अस्पताल भवन की लगभग सभी मंजिल पर मरीज व परिजनों के बैठने के लिए स्टील की कुर्सियां लगी रखी हुई हैं। इनमें से करीब १५ फीसदी कुर्सियां खराब हो रही हैं। इन कुर्सियांें के पाए टूटने से इनका उपयोग नहीं हो रहा है और यह अटाले की तरह परिसर में पड़ी हुई हैं। कुछ कुर्सियों के नीचे ईंट या अन्य सामग्री लगाकर उपयोग में लाने का प्रयास किया जा रहा है।
– अस्पताल के अधिकतर बिस्तरों के गद्दे तो फटे हुए हैं ही, कई पलंग के पहिये भी टूट गए हैं। विभिन्न वार्डोंं में एेसे पलंग रखे हुए जिनमें पहिये टूटने से यह असंतुलित हो रहे हैं। मरीज को रखने में इनका उपयोग नहीं हो रहा है। पुराने पलंग की हालत तो बिगड़ ही रही है, कुछ सप्ताह पूर्व प्रभारी मंत्री द्वारा उद्घाटित विशेष यूनिट के स्पेशल बेड के पहिये भी टूट रहे हैं।
– अस्पताल परिसर में फायर सिस्टम लगाए गए हैं। इनके पास ही प्रेशर पाइप रखने के रैक भी लगाए थे ताकि जरूरत पडऩे पर तत्काल पाइप निकालकर इन्हें फायर स्टेशन से जोड़ आग बुझाने का कार्य शुरू किया जा सके। अधिकतर रैक टूटे-फूटे पड़े हैं और इनमें से प्रेशर पाइप भी गायब हैं।
– अस्पताल के सुविधाघरों की स्थिति भी खराब होने लगी है। वॉश बेसिन के नल टूट रहे हैं। यहां प्लास्टिक के सस्ते नल लगाए थे, उनमें से भी कई खराब हो गए हैं।
सुधार के निर्देश दिए हैं
सामग्रियों मेंं छुट-मुट संधारण कार्य स्थानीय स्तर पर ही करवाया जाता है। कुर्सी-पलंग आदि जल्द सुधारने के लिए निर्देश दिए हैं। फायर सिस्टम को भी तैयार रखने का कहा है। अस्पताल में आने वाले लोग यहां की सामग्री खराब न करे, इसके लिए कर्मचारियों को निर्देशित किया जाएगा कि वे इस पर नजर रखें।
– डॉ. आरपी परमार, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो