Video मिट्टी को गणेश की आकृति देने में जुटे बच्चे और संगठन, बनाएंगे वल्र्ड रिकॉर्ड

बच्चे भी मिट्टी के गणेश को आकार देने में जुटे हुए हैं।

By: Gopal Bajpai

Published: 22 Aug 2017, 01:30 PM IST

उज्जैन. लोकमान्य तिलक गणेश उत्सव महाआयोजन समिति के माटी के गणेश बनाओ और घर-घर, मंडल-मंडल में बैठाओ अभियान के तहत गणेश मूर्ति के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें बच्चे भी मिट्टी के गणेश को आकार देने में जुटे हुए हैं। नागरिक सीखो सिखाओ स्वयं बनाओ और पूजन के लिए घर ले जाओ के तहत गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराओ अभियान में रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


३ हजार लोग और बच्चों ने बनाए गणेश
अभियान के तहत मंगलवार को कृषि उपज मंडी परिसर में करीब तीन हजार से अधिक लोगों और स्कूली बच्चों ने मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाने का कार्य शुरू किया है। ये सभी गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इस मौके पर गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के एशिया हेड मनीष विश्नोई भी मौजूद हैं।


माधव नगर में दिया प्रशिक्षण
माधव नगर उत्कर्ष विद्यालय में रविवार को 400 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर भरत व्यास, कैलाश सोनी, ऋषि वर्मा आदि मौजूद थे। इसी प्रकार संस्था नित्या मातृशक्ति की ओर से माटी के गणेश निर्माण की कार्यशाला का आयोजन कर मिट्टी के गणेश का निर्माण करने के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर पूजा इसरानी, भारती वर्मा, कविता मेहता, वंदना घाटिया, संगीता सोनी, प्रियंका चौबे, रेखा मेहता, वंदना शर्मा, विनिता नागर, प्रभा बैरागी, अपेक्षा शुक्ला, सुनयना भावसार मौजूद थी।


वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास
प्रतिमाओं के निर्माण के लिए सुबह ११.३० बजे कृषि मंडी परिसर में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों द्वारा प्रतिमाओं का निर्माण शुरू किया गया। महाआयोजन समिति के संयोजक अनिल जैन कालूहेड़ा ने बताया उज्जैन में शहर के दो से ढाई हजार विद्यार्थी एक साथ मिट्टी की गणेश मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं। यह एक वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जा रहा है। गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम इस अवसर पर मौजूद है। शासकीय स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों के विद्यार्थी भी सम्मिलित हैं। निर्माण के बाद विद्यार्थी मूर्तियां घर ले जाएंगे। विद्यार्थियों को स्कूलों से मंडी तक लाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned