scriptचिंतामण गणेश और इस्कॉन मंदिर में आज से दर्शन शुरु | Chintaman Ganesh and ISKCON temples will open for darshan from today | Patrika News

चिंतामण गणेश और इस्कॉन मंदिर में आज से दर्शन शुरु

locationउज्जैनPublished: Jun 14, 2021 09:15:29 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

लगभग पौने दो माह के बाद मंदिर में दर्शनार्थियों का प्रवेश हुआ। 28 जून से होंगे बाबा महाकाल के दर्शन।

उज्जैन. कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होने के साथ ही अब उज्जैन में रौनक लौटने लगी है। पहले दुकानें और अब मंदिरों को खोलने का सिलसिला आरंभ हुआ है। इसी क्रम में चतुर्थी तिथि के शुभ संयोग में सोमवार को भगवान श्रीचिंतामण गणेश और इस्कॉन मंदिर के पट दर्शनार्थियों के लिए खोले जाएंगे। लगभग पौने दो माह के बाद मंदिरों में फिर से आवाजाही शुरू हो सकेगी।

chintaman_ganesh1_3447070_835x547-m.jpg

चिंतामण गणेश मंदिर प्रशासक अभिषेक शर्मा ने बताया कि सुबह चोला शृंगार के बाद आरती पूजन किया। दर्शन आरंभ होने के उपलक्ष्य में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव और आचार्य शेखर भी उपस्थित रहे। दरअसल मंदिर में अभी सभा मंडप निर्माण कार्य चल रहा है, तो साफ-सफाई नहीं हो सकी थी। साथ ही रविवार को लॉकडाउन होने की वजह से शहर के अन्य मंदिरों के साथ चिंतामण गणेश मंदिर को एक दिन बाद खोला गया है।

iscon temple

प्रात: 4.30 बजे खुला इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर को भी गाइडलाइन के अनुसार खोलने की तैयारी हो चुकी थी। 14 जून सोमवार की प्रात: 4.30 बजे से इस्कॉन मंदिर में कोरोना गाइड लाइन के अनुसार चार-चार लोगों के क्रम में खोल दिया। पीआरओ राघो पंडितदास ने बताया कि प्रात: 4.30 से दोपहर 1 बजे तक तथा सायं 4 बजे से 9.15 रात्रि तक मंदिर खुला रहेगा। मुख्य आरतियों के क्रम में मंगलारती प्रात: 4:30 बजे, दर्शन आरती प्रात: 7:30 पर, राजभोग आरती दोपहर 12.15 मिनट पर, संध्या आरती सायं 7 बजे व शयन आरती रात्रि 9 बजे होगी।

mahakal_6890697_835x547-m.png

28 जून से बाबा महाकाल के दर्शन

कोरोनाकाल में बंद हुए महाकाल मंदिर के द्वार 28 जून से खुलने जा रहे हैं। यह आम श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह खुल जाएंगे। इसके लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। 28 जून से खुलने वाले बाबा महाकाल के मंदिर में 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर (RTPCR) की रिपोर्ट या वैक्सीन के सर्टीफिकेट लाना जरूरी होगा। तभी प्रवेश मिल सकेगा। इसके अलावा मंदिर परिसर में ही एंटीजन टेस्ट की सुविधा भी शुरू हो रही है, इसकी रिपोर्ट के बाद मंदिर में प्रवेश मिल सकेगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81xuve
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x81wxkh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो