गुड फ्रायडे : जिस दिन प्रभु यीशु ने त्यागे थे प्राण, वह दिन शुक्रवार था...

गुड फ्रायडे : जिस दिन प्रभु यीशु ने त्यागे थे प्राण, वह दिन शुक्रवार था...

Lalit Saxena | Publish: Mar, 30 2018 08:55:32 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

गुड फ्रायडे की पूर्व संध्या पर चर्च में सदस्यों के चरण धोने और प्रार्थना के बाद पाक का अंतिम भोज किया गया।

उज्जैन. ईसाई समाज की ओर से गुड फ्रायडे मनाया गया। शुक्रवार दोपहर को विशेष प्रार्थना हुई। शाम को क्रूस के साथ चल समारोह निकाला गया । गुड फ्रायडे की पूर्व संध्या पर गुरुवार को चर्च में सदस्यों के चरण धोने और प्रार्थना के बाद पाक का अंतिम भोज किया गया।

इसलिए मनाया जाता है गुड फ्रायडे
बाइबिल के अनुसार ईसा मसीह को जिस दिन सूली पर चढ़ाया गया और उन्होंने प्राण त्यागे थे, उस दिन शुक्रवार था। इसलिए इस दिन गुड फ्रायडे मनाया जाता है। मसीही मंदिर देवास रोड पर गुरुवार शाम को पवित्र प्रभु भोज की आराधना और विधि संपन्न हुई। इसे कैलाश ताण्डी और आशीषसिंह ने संपन्न कराया। वक्ता गुडग़ांव के शालोम लाल थे। मसीही मंदिर न्यास के विजय कुमार हरि ने बताया कि मसीही मंदिर में शुक्रवार दोपहर १२ बजे गुड फ्रायडे की आराधना हुई।

क्रूस के साथ निकाला चल समारोह
प्रभु यीशु के बलिदान पर कैथोलिक चर्च देवासरोड में ईसाई समाज ने गुड फ्रायडे मनाया। विशेष प्रार्थना कर क्रूस के साथ चल समारोह निकाला। शुक्रवार अलसुबह बाइबिल का पाठ कर प्रार्थना की गई।

चार सिद्धांतों में से एक का किया पाठ
दोपहर में विशेष प्रार्थना की गई। ईसाई समाज के चार सिद्धातों में से एक पठन किया गया। इसके बाद जिस क्रूस पर ईसा मसीह को चढ़ाया गया था। उसके प्रतीक क्रूस के साथ चल समारोह निकाला गया। प्रवचन, ध्यान और प्रार्थनाएं की गईं। इस दौरान यीशु द्वारा तीन घटे तक क्रूस पर भोगी गई पीड़ा को याद किया।

प्रायश्चित का दिन
गुड फाइडे प्रायश्चित और प्रार्थना का दिन है, इसलिए इस दिन गिरजाघरों में घंटियां नहीं बजाई जाती हैं। कई लोगों ने ईसा मसीह के बलिदान पर 40 दिन तक उपवास भी रखे। रविवार को ईस्टर संडे मनाया जाएगा। इस दिन भी अल सुबह से प्रार्थना की जाएगी। देवासरोड स्थित मसीही मंदिर में शुक्रवार दोपहर में प्रभु की आराधना हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned