scriptसिटी बस सरकारी, जोखिम सवारी का | City bus government, risk ride | Patrika News

सिटी बस सरकारी, जोखिम सवारी का

locationउज्जैनPublished: Oct 13, 2019 11:55:19 pm

Submitted by:

anil mukati

शहरी रूट पर बगैर परमिट चल रही सिटी बस

सिटी बस सरकारी, जोखिम सवारी का

शहरी रूट पर बगैर परमिट चल रही सिटी बस

उज्जैन. शहरी रूट पर संचालित 8 सिटी बस बगैर परमिट ही दौड़ रही हैं। आरटीओ से जारी पिछले परमिटों की मियाद 30 सितंबर को खत्म हो चुकी है, लेकिन निगम ने अब तक नए परमिट नहीं लिए। एेसे में रोजाना सैकड़ों मुसाफिर इन बसों में जोखिम भरा सफर कर रहे हैं। निगम की ये चूक नियमों का खुला उल्लंघन तो है ही बल्कि बीमा क्लेम संबंधी प्रावधानों के भी विपरित है। सिटी बसों के नियम विरुद्ध संचालन पर न तो आरटीओ अमले ने कोई कार्रवाई की न ही निगम के आला अधिकारियों ने इस तरफ ध्यान दिया।
निजी ऑपरेटर का ठेका समाप्त करने के बाद शहरी रूट पर सिटी बस का संचालन निगम ने अपने हाथ ले लिया था। कुछ माह पहले भी यहीं स्थिति बनी थी, जब परमिट की मियाद खत्म होने के कई दिनों तक बस सड़क पर दौड़ती रहीं। समयबद्ध परमिट आवेदन नहीं होने से यह स्थिति बनती है। आरटीओ से जारी परमिट 30 सितंबर तक वेध थे। इसके बाद 13 दिन तक परमिट के लिए आवेदन ही नहीं हुए। हालांकि निगम अधिकारियों का दावा है कि हमने आरटीओ शुल्क जमा करा दिया है, परमिट की प्रक्रिया एक-दो दिन में हो जाएगी।
जिम्मेदारों की अरुचि से बने एेसे हालात
लोक सेवा परिवहन से जुड़ी सिटी बसों में बगैर परमिट ही सैकड़ों यात्रियों को परिवहन कराया जा रहा है। बाहर से आने वाले लोग बड़ी संख्या में इसका उपयोग करते हैं, लेकिन परमिट बगैर बस चलना पूरे सिस्टम के लिए चिंताजनक है। क्योंकि किसी तरह की वाहन दुर्घटना या अप्रिय स्थिति बनने पर बस का परमिट होना अनिवार्य है। अन्यथा बीमा कंपनियां किसी तरह का भी क्लेम नहीं देती। यूसीटीएसएल के सीइओ योगेंद्र पटेल ने भी बस सेवा को लेकर अरुचि दिखाई। इसकारण अमला भी व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दे रहा है।
बंद पड़ी बस ऑन रोड नहीं
यहीं नहीं शहरी मार्ग की कई बसें की हालत खस्ताहाल है। सही मेंटेनेंस नहीं होने और निगम प्रशासन की मॉनिटरिंग नहीं होने से २४ बस मक्सी रोड स्थित डिपो में धूल खा रही हैं। इनका संचालन कई महीनों से बंद है। इसके चलते शहर के कई मार्गों पर मुसाफिर सिटी बस सेवा का लाभ ही नहीं ले पा रहे। निगम के जनप्रतिनिधि व आला अधिकारी सिटी बस संचालन सृदृढ़ करने में कोई चिंता नहीं लेते।
नियम विरुद्ध है
बगैर परमिट किसी भी तरह की बसों का संचालन करना नियम विरुद्ध है। फाइल चेक कराएंगे कि शहरी रूट की सिटी बसों के परमिट कब से जारी नहीं हुए हैं। बगैर परमिट बस चल रही होंगी तो जांच कराएंगे।
अरविंद कुशराम, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी
पूछकर बताऊंगा
मेरी जानकारी अनुसार परमिट संबंधी शुल्क तो जमा हो गया है। शहरी रूट के परमिट जारी हुए या नहीं ये पूछकर ही बता पाऊंगा।
योगेंद्र पटेल, सीइओ, यूसीटीएसएल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो