बिना झाडू शुरू हुआ रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा, देखिए हालात

बिना झाडू शुरू हुआ रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा, देखिए हालात

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Sep, 16 2018 12:15:57 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

मुख्यद्वार पर लगा दिए दो बैनर, एकजुट होकर परिसर का किया भ्रमण

उज्जैन. भारतीय रेलवे द्वारा 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत रेलवे स्टेशन विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। शनिवार को पखवाड़े के पहले दिन समस्त अधिकारी व कर्मचारी को स्वच्छता शपथ के साथ ही श्रमदान करना था, लेकिन उज्जैन रेलवे स्टेशन पर स्थिति फोटो कैंपेन की तरह रही। कर्मचारियों ने प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर जाने वाले मुख्यद्वार पर दो पोस्टर चिपका दिए। इसी के साथ कुछ कर्मचारियों ने एकजुट होकर परिसर का भ्रमण कर लिया और फोटो का रिकॉर्ड बना लिया। कुछ इस तरह अभियान के शुभारंभ की इतिश्री हुई। बता दें कि स्वच्छता पखवाड़ा के तहत 15 दिन तक अलग-अलग गतिविधियों का संचालन होना है।

यह है कार्यक्रम

अभियान के तहत 15 सितंबर को स्वच्छता जागरुकता, 16 और 17 को स्वच्छ संवाद, 18 और 19 को स्वच्छ स्टेशन, 20 और 21 स्वच्छ रेलगाड़ी, 22 सेवा दिवस, 23 और 24 स्वच्छ परिसर, 25 और 26 स्वच्छ आहार, 27 और 28 स्वच्छ नीर, 29 स्वच्छ प्रसाधन, 30 स्वच्छ प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

मुख्य गार्डन में लगा गंदगी का ढेर

रेलवे द्वारा 15 दिवसीय स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए यात्रियों को जागरूक किया जाएगा, लेकिन अभियान के दिन रेलवे की सफाई टीम ने स्टेशन पर कोई विशेष संदेश नहीं दिया। हर दिन की तरह उज्जैन रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता की दृष्टि से सामान्य रहा। सबसे मुख्य बात यह है कि परिसर के मुख्य गार्डन में पॉलिथिन, खराब बॉटल और खान-पान के सामने के पैकेट बिखरे पड़े हुए थे।

नहीं हटे अतिक्रमण
उघ्ज्जैन रेलवे स्टेशन के बाहर काफी संख्या में अतिक्रमण कर रखा है। यहा चाय और नाश्ते की दुकान लगती है। पूर्व में कई बार निरीक्षण के दौरान इस अतिक्रमण को हटाने के निर्देश अधिकारियों के द्वारा दिए गए, लेकिन स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसी के साथ ऑटो स्टैण्ड की स्थिति भी जस की तस बनी हुई है। रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थित पार्किग बड़ी समस्या है। प्लेटफार्म क्रमांक एक देवास गेट और प्लेटफार्म क्रमांक आठ माधवनगर की तरफ वाहन खड़े करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned