scriptसफाई तो हुई, नहीं हटा रहे सड़क से निर्माण सामग्री | Cleansed not removed road building material | Patrika News

सफाई तो हुई, नहीं हटा रहे सड़क से निर्माण सामग्री

locationउज्जैनPublished: Nov 29, 2017 06:22:20 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

लोगों को दिनभर निकलने में होती है परेशानी

patrika

material,sadak nirman,kachra,nali,

शाजापुर. शहर की सुंदरता बढ़ाने घर-घर से कचरा संग्रहण के लिए वाहन चलाए जा रहे हैं। इसका फायदा भी दिखाई दे रहा है। कचरा घरों में कचरा नहीं है, नालियों में भी गंदगी कम होने लगी है, लेकिन शहर को सुंदर बनाने के नपा के इस अभियान को शहरवासी बट्टा लगा रहे है। कई जगह निर्माण कार्य के चलते बीच सड़क तक निर्माण सामग्री पड़ी हुई है। इससे लोगों को निकलने में भी परेशानी होने लगी है। अधिकारियों के ध्यान नहीं दे रहे है। सड़क पर बिखरी रेत से वाहन भी रपट रहे हैं।
शहर में इन दिनों निर्माण कार्यों का दौर चल रहा है। निर्माण कार्य के लिए लोग भवन या प्रतिष्ठान के बाहर सड़क पर ही मटेरियल रखवा रहे हैं। इसमें मुख्य रूप से गिट्टी, रेत, सरिये आदि शामिल है। सड़क पर पड़ा हुआ ये मटेरियल बीच सड़क तक फैल जाता है। इससे यहां से निकलने वालों को परेशानी हो रही है। कई जगह तो शहर की मुख्य सड़कों पर भी निर्माण सामग्री पड़ी रहने से जाम की भी समस्या हो रही है। दिनभर में इन मार्गों से शहर के गणमान्य, अधिकारी और जनप्रतिनिधि भी निकलते हैं। इसके बाद भी सड़क पर पड़े हुए मटेरियल को हटवाने के लिए कोई भी जहमत नहीं उठाता है। इस कारण से मटेरियल की परेशानी दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
रेत फैली होने से फिसल रहे हैं वाहन
सड़क पर पड़ी निर्माण सामग्री अधिकतर स्थानों पर फैल जाती है। इससे बीच सड़क तक फैली हुई रेत के कारण फिसलने से हादसे भी हो रहे है। आए दिन दो पहिया वाहन चालक रेत के कारण फिसलकर गिर जाते है। इससे वाहनों भी टूट-फूट होती है, वहीं लोगों को चोट भी लग जाता है। अधिकतर लोग सड़क पर पड़ी निर्माण सामग्री को नहीं हटाने के कारण अधिकारियों को कोसते रहते है। कई बार अधिकारियों को इस संबंध में शिकायतें भी की गई, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ।
सड़क से हटाएं तो नहीं होगी परेशानी
शहरवासियों का कहना है कि किसी भी जगह निर्माण होता है तो उसकी सामग्री बाहर ही पड़ी रहती है, लेकिन शहर में इस मामले में खासी लापरवाही बरती जा रही है। जिन लोगों के घर या प्रतिष्ठान के निर्माण की सामग्री घर के बाहर पड़ी रहती है वो इसके फैलने पर ध्यान ही नहीं देते है। इससे परेशानी बढ़ जाती है। जबकि यदि संबंधित लोग चाहे तो निर्माण सामग्री को सड़क से हटाकर रखें तो कोईपरेशानी नहीं होगी, लेकिन ऐसा करने में कोई भी रुचि नहीं दिखाता। जिसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ रहा है।
ये बात तो सही है कि शहर में कई सड़कों पर निर्माण सामग्री का मटेरियल पड़ा हुआ है। जल्द ही निर्माण सामग्री वालों को मटेरियल हटाने के लिए नोटिस दिया जाएगा। इसके बाद भी यदि मटेरियल नहीं हटाया गया तो कार्रवाईकी जाएगी।
भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो