कृषि मंडी में जिंसों की खरीदी हुई बंद, गत वर्ष की तुलना में इस बार कम हुई आवक

.समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी मंगलवार को समाप्त हो गई

By: Lalit Saxena

Published: 16 May 2018, 08:06 AM IST

नागदा.समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी मंगलवार को समाप्त हो गई। नागदा मंडी के अधीन तीनों केंद्र पर अंतिम दिन भी किसानों ने केंद्र पर पहुंचकर उपज बेची। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम खरीदी हुई हैं। हालांकि एक केंद्र पर गत वर्ष की तुलना में अधिक खरीदी हुई। राजस्व विभाग के अधिकारियों ने शाम 5 बजे तीनों केंद्र पर पहुंचकर पंचनामा बनाया और खरीदी बंद कर दी। तीनों केंद्र से किसानों की उपज का भुगतान भी बैंक को कर दिया गया, लेकिन बैंक द्वारा किसानों को भुगतान टोकन के माध्यम से दिया जा रहा है। इन केंद्र में से नागदा केंद्र पर किसानों की रुची नहीं दिखी। नागदा केंद्र में पंजीकृत किसानों में लगभग ६५० किसानों ने अपनी उपज समर्थन मूल्य पर नहीं बेची। जबकि दोनों केंद्र पर पंजीकृत किसानों ने उपज तोल दी। इस वर्ष समर्थन मूल्य के उचित भाव होने के बाद भी गत वर्ष से कम खरीदी हुई।
नागदा केंद्र पर कम हुई खरीदी
इन तीनों केंद्र के अधीन ५७ गांव शामिल है। सर्वाधिक गांव नागदा केंद्र के अधीन ३३ है, लेकिन फिर भी यहां पर गत वर्ष की तुलना में ३ हजार ५०० क्विंटल गेहूं की कम खरीदी हुई। लगभग ६५० पंजीकृत किसानों ने अपना गेहूं नहीं बेचा। बताया जा रहा है कि इस वर्ष शासन द्वारा गेहूं की राशि में से किसानों के लोन की राशि बैंक द्वारा समय से पहले ही काटी गई। साथ ही समर्थन मूल्य २००० रु प्रति क्विंटल है। जिससे बाजार में इससे अधिक भाव में गेहूं लोगों ने खरीदा। यह दो मुख्य कारण से नागदा केंद्र पर गत वर्ष की तुलना में कम खरीदी हुई। खरीदी समाप्त होने के बाद भी केंद्रों पर हजारों क्विंटल माल खुले में रहा हुआ है।
वर्षावास चातुर्मास के लिए गतिविधियां शुरू
नागदा ञ्च पत्रिका. स्थानकवासी जैन समाज के आगामी वर्षावास चातुर्मास की तैयारियां प्रारम्भ हो चुकी है। समाज के चातुर्मास समिति अध्यक्ष देवेन्द्र कांठेड, श्रीसंघ अध्यक्ष प्रकाशचन्द्र सांवेरवाला के अनुसार जवाहर मार्ग स्थित महावीर भवन में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी चार माह का वर्षावास चातुर्मास के लिए महासति कीतिसुधा मसा, नूतनप्रभा मसा, आराधना मसा, भक्तिश्रीजी मसा, आस्था मसा ठाणा 5 की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। महासति मंडल के दर्शन, वंदन एवं आशीर्वाद के लिए नागदा श्रीसंघ नवयुवक मंडल ने उज्जैन जाकर गुरुदेव से आशीर्वाद प्राप्त किया। जिसमें चन्द्रप्रकाश कांठेड़, सतीश जैन सांवेरवाला, सन्तोष कोलन, मनीष कांठेड़, नीलेश जैन सांवेरवाला, निर्मल दलाल, मुकेश धोका, विजय पितलीया, संदीप चपलोत, अक्षय नाहर, रसमन तांतेड़, मयंक चपलोत, संजय मुरडिय़ा, लोकेश कर्नावट आदि मौजूद थे।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned