scriptसोने के भाव 31 हजार के पार….चांदी एक बार फिर 39000 तक पहुंच गई, कारोबारियों को बाजार में तेजी की संभावना | Commodity traders bullish in precious metals prices | Patrika News

सोने के भाव 31 हजार के पार….चांदी एक बार फिर 39000 तक पहुंच गई, कारोबारियों को बाजार में तेजी की संभावना

locationउज्जैनPublished: Feb 14, 2018 08:30:03 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

कीमती धातुओं के भाव में कमी से सराफा कारोबारियों को बाजार में तेजी आने की संभावना नजर आ रही है।

patrika

silver,gold prices,price reduction ,Precious metals,bullion traders,Gold bullion,

उज्जैन. शादियों का सीजन होने के कारण सराफा बाजार में कुछ रौनक नजर आ रही है। एेसे में दोनों कीमती धातुओं के भाव में कमी से सराफा कारोबारियों को बाजार में तेजी आने की संभावना नजर आ रही है। कारोबारियों का कहना है कि फिलहाल सीजन होने के कारण बाजार में कुछ ग्राहकी आने लगी है। हालांकि उज्जैन में सोने के भाव ३१ हजार के पार हैं और चांदी एक बार फिर ३९००० तक पहुंच गई है।

एक सप्ताह में सोने और चांदी के भाव में कमी और शादियों का सीजन होने के कारण सराफा बाजार में ग्राहकी लौटने लगी है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि सोने और चांदी के भाव में कमी के बाद बाजार में तेजी की संभावना है। सराफा कारोबारी सुनील जैन का कहना है कि पिछले सप्ताह ही चांदी ने ४० हजार के आंकड़े को छुआ था। इस सप्ताह में चांदी में १००० रुपए की गिरावट दर्ज की गई और एक बार फिर चांदी ३९००० पर पहुंच गई है। हालांकि सोना अब भी ३१ हजार के पार है, परंतु शादियों का सीजन होने के कारण इस भाव से बहुत अधिक ग्राहकी प्रभावित नहीं होने वाली है।

बड़े कारोबारी फायदे में
वहीं एक अन्य कारोबारी राजेश सोनी का कहना है कि दोनों धातुओं के दाम में आई कमी के कारण बड़े कारोबारी अधिक फायदे में रहेंगे। खासकर ब्रांडेंड ज्वैलरी बेचने वाले कारोबारी अधिक लाभ कमा सकेंगे। छोटे कारोबारियों को बहुत अधिक फायदा नहीं मिलने वाला है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि बाजार में तेजी का कुछ लाभ तो छोटे कारोबारियों को भी मिलेगा ही। उन्होंने कहा कि लंबे समय से बाजार में ग्राहकी नहीं मिल रही थी, सीजन के कारण बाजार में तेजी आई है।

एक माह तक रहेगी ग्राहकी
सराफा कारोबारियों का कहना है कि बाजार में इस तेजी का लाभ अगले एक माह तक बाजार को मिल सकता है। सीजन होने के कारण बाजार में ग्राहकी आ रही है। एेसे में छोटे बड़े कारोबारी दोनों को कुछ लाभ अवश्य मिलेगा। हालांकि शादियों के सीजन के कारण बड़े कारोबारी अधिक लाभ कमा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो