scriptकांग्रेस पार्टी ले रही टिकट दावेदारों से शपथ पत्र, अब लिखकर देना होगा यह सब | Congress Party's preparations for assembly elections | Patrika News

कांग्रेस पार्टी ले रही टिकट दावेदारों से शपथ पत्र, अब लिखकर देना होगा यह सब

locationउज्जैनPublished: Aug 12, 2018 12:21:37 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

टिकट के उम्मीदवारों से सात दिन में मांगा आवेदन पत्र टिकट किसी को भी मिले, हम पार्टी के अनुशासन में रहेंगे उम्मीदवारों से कांग्रेस लेगी शपथ पत्र

bjp

BJP and Congress

उज्जैन. पूर्व चुनावों में बागी और भितरघातियों से बड़ा नुकसान झेलना का कड़वा अनुभव ले चुकी कांग्रेस इस बार विधानसभा चुनाव में इन समस्या से बचने के लिए हर प्रकार के जतन कर रही है। कांग्रेस टिकट के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांग ही रही है, साथ ही शपथ पत्र भी ले रही है। इसमें उम्मीदवार को लिखित में इस बार की शपथ लेना होगी कि चुनाव में टिकट किसी भी मिले, वह पार्टी के अनुशासन में रहकर अधिकृत प्रत्याशी को जिताने में योगदान देंगे। टिकट वितरण के बाद चुनावी समर में यह शपथ पत्र का कितना असरकारी होगा, इसकी हकीकत तब ही सामने आएगी।

प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में कुछ महीनें ही बाकी हैं और राजनीतिक दलों ने अपने स्तर पर अच्छे उम्मीदवारों की तलाश तेज कर दी है। कांग्रेस ने इसके लिए खुला मंच उपलब्ध कर, टिकट के उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं लेकिन इसके साथ उन्हें इस बार शपथ पत्र भी देगा होगा। इसके जरिए पार्टी उम्मीदवारों से इस बात की शपथ लेगी कि यदि उन्हें टिकट नहीं भी मिला तो वह पार्टी के अनुशासन में रहकर कार्य करेंगे। शपथ पत्र नए आवेदकों के साथ उन दावेदारों को भी देना होगा जो पूर्व में पार्टी को अपनी दावेदारी जता चुके हैं।

सात दिन में देना होगा आवेदन
टिकट के दावेदारों को पार्टी के समक्ष अधिकृत दावेदारी के लिए आवेदन देना होगा। इसमें नाम, पता, जाती जैसी उनकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ ही पार्टी में पद, पूर्व भूमिका आदि का उल्लेख करना होगा। यह आवेदन शहर व जिला कांग्रेस के माध्यम से प्रदेश कांग्रेस तक पहुंचाए जाएंगे। शहर कांगे्रस अध्यक्ष महेश सोनी ने बताया, आवेदन व शपथ पत्र रविवार से जमा होना शुरू हो जाएंगे। दावेदारों को सात दिन के भीतर आवेदन व शपथ पत्र जमा करना होगा। आवेदन के लिए प्रोफार्मा भी तय किया गया है जो पार्टी कार्यालय से मिल सकेगा।

बूथ से जानेंगे सक्रियता
आवेदन में कांग्रेस ने दावेदार की व्यक्तिगत जानकारी के साथ उनसे उनके पोलिंग बूथ का नंबर और पिछले दो चुनाव में उक्त बूथ पर कांग्रेस प्रत्याशी को मिले मतों की जानकारी भी मांगी है। सूत्रों के अनुसार इस प्रकार की जानकारी से दावेदार की सक्रियता और पार्टी के प्रति निष्ठा की थाह ली जाएगी। यदि दावेदार के पोलिंग बूथ पर ही पूर्व चुनाव में पार्टी की खराब स्थिति मिलती है तो इससे यह माना जा सकता है कि पूर्व चुनावों में दावेदार ने पार्टी के लिए इमानदारी से कार्य नहीं किया या फिर अपने घर के ईद-गिर्द ही उनका कोई प्रभाव नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो