scriptसामूहिक विवाह सम्मेलन में 23 जोड़ों का निकाह | marriage in conference | Patrika News

सामूहिक विवाह सम्मेलन में 23 जोड़ों का निकाह

locationउज्जैनPublished: Feb 26, 2017 09:57:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

पंचायत कौम नागौरी तेलियान नागौर का पहला सामूहिक विवाह सम्मेलन रविवार को शहर की हमीदुद्दीन नागौरी दरगाह के नजदीक स्थित सूफी पैलेस परिसर में आयोजित किया गया। सम्मेलन में 23 जोड़े हमसफर बने।

सम्मेलन में बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। पंचायत कौम नागौरी तेलियान के सचिव अब्दुल अजीज गौरी ने बताया कि सम्मेलन में करीब दस हजार लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की गई। इससे पहले सुबह 10.30 बजे दूल्हा-दुल्हन बैंडबाजे के साथ सूफी पैलेस परिसर में पहुंचे, जहां काजियों ने उनका निकाह कराया। निकाह के बाद समाज के लोगों की ओर से जोड़ों को घरेलू आइटम उपहार स्वरूप दिए गए। आयोजन समिति की ओर से कुरान शरीफ, मुसल्ला, वुजू भेंट किए गए। सम्मेलन में कार्यकर्ताओं को 40-40 के आठ गु्रप में जिम्मेदारियां सौंपी गई थी। सम्मेलन में महिला एवं पुरुषों के लिए खाने की अलग-अलग व्यवस्था की गई। बीकानेर व पीपाड़ से दूल्हे पहुंचे। इस अवसर पर पंचायत कौम नागौरी तेलियान के अध्यक्ष उस्मान गनी गौरी, उपाध्यक्ष बाबू मोहम्मद हुसैन गौरी, हाजी मो. सद्दीक, सहसचिव अब्दुल हमीद गौरी, मोहम्मद जावेद गौरी भी उपस्थित थे।
दुल्हनों को घर से किया विदा
विवाह सम्मेलनों अमूमन दुल्हनों को आयोजन स्थल से ही विदा कर दिया जाता है, लेकिन पंचायत कौम नागौरी तेलियान की ओर से दुल्हनों को घर से विदा करने की व्यवस्था की गई, जो सभी समाजों को संदेश देनी वाली पहल है। सूफी पैलेस परिसर में निकाह के बाद अपराह्न तीन बजे दुल्हनों को अपने घर ले जाया गया, जहां से उन्हें विदा किया गया।
प्रदेश में अब तक का यह चौथा सम्मेलन
गौरी ने बताया कि समाज की ओर से अब तक इस तरह के आयोजन जोधपुर, बीकानेर व पीपाड़ में हो चुके हैं। पूरे प्रदेश में अब तक का कौम का यह चौथा सम्मेलन है, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात सहित बीकानेर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर सहित कई जगहों के लोगों ने भाग लिया। आयोजन स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। वहीं सम्मेलन में डीजे, नृत्य व वारनी पर पूर्णतया पाबंदी रही।
इन्होंने भी की शिरकत
राजस्थान उर्दू साहित्य अकादमी के अध्यक्ष अशरफ अली खिलजी, नागौर विधायक हबीबुर्रहमान, राजस्थान मदरसा बोर्ड के सदस्य राशिद खान, नगर परिषद के सभापति कृपाराम सोलंकी, उपसभापति इस्लामुद्दीन, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत, रिछपाल सिंह मिर्धा, नागौर प्रधान ओमप्रकाश सेन, मूंडवा प्रधान राजेन्द्र फिड़ौदा, नेशनल माइनोरिटी कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शफी दहलवी, सूफी हमीदुद्दीन नागौरी दरगाह के सदर अख्तर पहलवान, माली समाज के अध्यक्ष कृपाराम देवड़ा, बासनी सरपंच सरदार, कुम्हारी सरपंच अबरार अहमद, काजी अता मोहम्मद सहित कई प्रबुद्ध लोगों ने शिरकत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो