scriptअवैध निर्माण पर बुलडोजर, परिवार ने डाला खुद पर केरोसिन | Controversy during illegal construction breakdown | Patrika News

अवैध निर्माण पर बुलडोजर, परिवार ने डाला खुद पर केरोसिन

locationउज्जैनPublished: Dec 03, 2018 08:07:59 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

चार जेसीबी, एक पोकलेन व भारी पुलिस फोर्स के साथ निगम अमला नीलगंगा जबरन कॉलोनी पहुंचा।

patrika

dispute,police,illegal construction,animal,Fire Brigade,corporation staff,animal owners,

उज्जैन. जयसिंहपुरा क्षेत्र में पशु मालिक का अवैध निर्माण तोडऩे के दौरान विवाद, भारी पुलिस फोर्स के साथ जिला व निगम प्रशासन ने की कार्रवाई, नीलगंगा पर शूकर पालक का तीन मंजिला अवैध मकान भी ढहाया, दल-बल के पहुंचने से क्षेत्र में मची सनसनी

भारी पुलिस फोर्स तैनात
शहर में पहली बार पशु बाड़ा मालिकों के अवैध निर्माण पर प्रशासन का बुलडोजर चला। सोमवार सुबह 10 बजे चार जेसीबी, एक पोकलेन व भारी पुलिस फोर्स के साथ निगम अमला नीलगंगा जबरन कॉलोनी पहुंचा। यहां शूकर पालक रोशन पासी का तीन मंजिला अवैध भवन खाली कराया और फिर ध्वस्त कर दिया। पूरा क्षेत्र यहां पलने वाले शूकरों से त्रस्त हैं। बाद में जयसिंहपुरा क्षेत्र में कुख्यात पशु मालिक आशु, दीप व भय्यु डागर के छह माह पहले बने एक मंजिला मकान पर पर जेसीबी चली। इससे पहले परिवार की महिलाएं अंदर से केरोसिन ले आई और खुद पर छिड़क लिया। पुलिस से काफी झूमाझटकी हुई और आधे घंटे हंगामा चला। फायर ब्रिग्रेड ने तुरंत पानी छोड़कर बचाव किया और विरोध करने वालों को हिरासत में लिया गया। बाद में टीन शेड का बाड़ा हटाया और इसी परिवार का नानाखेड़ा क्षेत्र में लवकुश नगर स्थित बड़ा पशु बाड़ा तोड़ा गया।

दल-बल के साथ पहुंची गैंग, मची सनसनी
बाड़ा मालिकों के अवैध निर्माण व बाड़े तोडऩे पहुंचे दल-बल को देखकर नीलगंगा व जयसिंहपुरा क्षेत्र में सनसनी मच गई। पशु मालिक परिवार के हंगामा करने पर एडीएम, एसडीएम सहित एएसपी अभिजित रंजन भी पहुंचे और मोर्चा संभाला। हंगामा शांत करने पुलिस ने महिला व पुरुषों को वाहन व एंबूलेंस में बैठाकर गेट लगा दिए। फिर अवैध मकान का आगे का भाग जेसीबी से तोड़ा गया। इस दौरान बड़ी तादाद में क्षेत्र में लोग जमा हो गए और तीन घंटे तक मार्ग बाधित रहा।

131 पशु व बाड़े लिस्टेड, मालिकों के अवैध निर्माण भी ढहेंगे
निगम प्रशासन ने शहर में 131 पशु व बाड़ों को लिस्टेड कर रखा है। कई बार नोटिस देने व कार्रवाई के बावजूद ये लोग बसाहट क्षेत्रों में पशु पालन करते हैं और मवेशियों को सड़क पर खुला छोड़ते हैं, जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। अब कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर मनमानी करने वाले पशु मालिकों के अवैध मकान व भवन तोडऩा शुरू किया है। मंगलवार को भी प्रशासन की यह कार्रवाई जारी रहेगी। निगम ने सभी छह जोन अंतर्गत मालिकों के अवैध निर्माण भी चिन्हित कर लिए है।

1 – पासी के आतंक पर पहली बार एेसा प्रहार
नीलगंगा क्षेत्र में शूकर पालन करने वाले पासियों का आतंक है। ये पुराने व खंडहर भवनों में शूकर पालते हैं और दिनभर इन्हें बाजार में छोड़ देते हैं। विवेकानंद, सिंधी कॉलोनी, नीलगंगा, गधापुलिया व आसपास के लोग परेशान हैं। ये पहली बार है जब इनके अवैध निर्माण व शूकर रखने की जगह पर प्रहार किया गया। तीन जेसीबी एक साथ चलाकर तीन मंजिला भवन ढहा दिया गया। यहां भी महिलाओं ने विरोध किया लेकिन किसी की एक नहीं सुनी। बाद में निगम उपायुक्त योगेंद्र पटेल, सहायक आयुक्त सुबोध जैन पुलिस के साथ बस्ती में भी घुसे। यहां दो खंडहर भवनों में शूकर मिले, लेकिन लोगों ने बताया ये पालने की जगह नहीं। यहां तो शूकर घूमते हुए बैठ जाते हैं।

2 – हंगामा, ड्रामा फिर सख्ती, मालिक कर चुका गैंग पर पथराव
जयसिंहपुरा क्षेत्र में दोपहर १२ बजे पशु मालिक डागर का घर तोडऩे दौरान जमकर हंगामा हुआ। आशु डांगर की मां हेमा, परिवार की अनिता व अन्य महिलाएं केरोसिन व गैस की टंकी लेकर आग लगाने लगी। पुलिस ने पकड़ा इस दौरान झूमाझटकी हुई। परिवार के बुजुर्ग हरि डागर ने भी विरोध किया, इन्हें टांगा टोली कर पुलिस ने एंबूलेंस व वाहनों में कैद कर दिया। इस दौरान पूर्व निगम सभापति आजाद यादव व कांगे्रस नेता बबलू खिंची भी पहुंचे और कार्रवाई को गुंडागिर्दी समान बताया। बाद में गैंग ने घर के पीछे 2.5 हजार वर्गफीट में बने टीन शेड बाड़े को खुलवाया। जेसीबी चलने से पहले खुद परिवार वालों ने इसे खोल लिया। इसके बाद इन्हीं के लवकुश नगर स्थित बाड़े को भी ध्वस्त कर दिया। बता दें की दो माह पहले आशू डागर ने ऋषिनगर पेट्रोल पंप के समीप गैंग पर पथराव कर पशु छुड़ा लिए थे। जिसकी रिपोर्ट माधवनगर थाने में दर्ज है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो