महिदपुर और बडनग़र में कोरोना की दस्तक, नागदा में पांच साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव

उज्जैन जिले में लगातार बढ़ती जा रही कोरोना मरीजों की संख्या

By: Mukesh Malavat

Published: 23 Apr 2020, 01:10 AM IST

पत्रिका न्यूज. उज्जैन जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को महिदपुर व बडनग़र में कोरोना के एक-एक मरीज मिले है, वहीं नागदा में पॉच साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।
वृद्ध व्यक्ति की मौत की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
महिदपुर. महिदपुर में कोरोना संक्रमण महामारी का पहला मामला सामने आया है। नगर के 75 साल के वृद्ध चांद मोहम्मद नागौरी की मृत्यु एक सप्ताह पहले उज्जैन के एक निजी अस्पताल में हो गई थी, जिसकी बुधवार को रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। प्रशासन ने एहतियातन तौर पर कोरोना पॉजिटिव मरीज के निवास के आसपास क्षेत्र पर बैरिकेड्स लगा दिए है व पुलिस जवान तैनात कर दिए है। गुरुवार को महिदपुर को पूर्णत: लॉकडाउन घोषित कर दिया है।
बता दे कि एक सप्ताह पहले वृद्ध की मौत के बाद उज्जैन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने वहीं पर सैंपल लेकर दिल्ली एम्स अस्पताल पर भेज दिए थे। शव को उज्जैन नगर निगम की सुपुर्दगी में देकर वहीं पर उनके परिवारजनों की उपस्थिति में दफन कर दिया था एवं उनके परिवारजनों को उज्जैन में ही आइसोलेट भी कर दिया था व एहतियातन तौर पर उनके निवास स्थान महिदपुर नागौरी मोहल्ले में भी सभी को आइसोलेट कर दिया था। बुधवार को जब दिल्ली एम्स से चांद मोहम्मद नागौरी की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई, तब महिदपुर नगर में हड़कंप मच गया।
महिदपुर तहसील में यह पहला पॉजिटिव मरीज पाया गया एवं प्रशासन ने एहतियातन तौर पर कोरोना मरीज के निवास स्थान के चारों तरफ नागौरी मोहल्ला, कीर्तनया बाखल, सब्जी मार्केट के पीछे आदि जगहों पर पूरे तरीके से बैरिकेट्स लगाकर पूरे इलाके को क्वारेंटाइन कर दिया है। गुरुवार के दिन से ही प्रशासन ने महिदपुर नगर पूर्णत: लॉकडाउन घोषित कर दिया है।
इनका कहना
एहतियातन तौर पर मृतक व्यक्ति के मोहल्ले को पूरी तरीके से कंटेनमेंट जोन में डाल दिया है। महिदपुर नगर को पूर्णत: कफ्र्यू घोषित कर दिया गया है। मृतक व्यक्ति के संपर्क जो लोग आए हैं, उन्हें भी उन्हीं के घर में क्वारेंटाइन कर दिया है, उन सभी की जांच के सैंपल लिए जा रहे हैं।
गौरव बेनल, एसडीएम
कंटेनमेंट एरिया की पांच साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव
नागदा. पिछले सात दिनों से लगातार मिल रही राहत के बाद बुधवार को फिर बुरी खबर सामने आई है। बुधवार को पांच साल की बच्ची में कोरोना की पुष्टी हुई है। इसी के साथ शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या आधा दर्जन पहुंच गई। जो बच्ची पॉजिटिव मिली है, नईदिल्ली क्षेत्र निवासी अदनाम के छोटे भाई की बेटी है। बता दे कि अदनान और उसके 05 एवं 06 साल के दो बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव है। तीनों का उपचार रतलाम अस्पताल में चल रहा है। मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने नागदा निवासी अदनान के परिवार एवं रिश्तेदारों को क्वारेंटाइन कर दिया था। इसमें से पांच लोगों को उज्जैन के आर्डी गार्डी मेडिकल कॉलेज में क्वारेंटाइन किए गए थे, जबकि शेष 13 लोगों को नागदा स्थित बीमा हॉस्पिटल में रखे गए है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. कमल सोलंकी ने बताया कि बुधवार को जिले में जो कोरोना संंबंधी जो रिपोर्ट आई है, उसमें नागदा की एक रिपोर्ट ही शामिल थी, जिसमें अदनान के भाई की पांच वर्षीय बेटी में कोरोना की पुष्टी हुई है। इसके अलावा परिवार के अन्य किसी भी सदस्य की रिपोर्ट आने की जानकारी नहीं मिली है।
बडनग़र में कोरोना की दस्तक
बडनग़र. नगर में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। 19 अप्रैल को जिस कोरोना संदिग्ध मरीज को प्राथमिक जांच के बाद चिकित्सकों ने उज्जैन आइसोलेशन में भेजा था, उसकी रिपोर्ट बुधवार रात को पॉजिटिव आई है। शासकीय अस्पताल प्रभारी डॉ. देवेन्द्र स्वामी ने बताया कि 19 अप्रैल को निजामुद्दीन (41) पिता गुलाम हुसैन निवासी सब्जी मंडी, बडनग़र को कोरोना संदिग्ध मानकर उज्जैन आइसोलेशन में भेजा था। उसकी बुधवार रात को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्रशासन ने पूर्व से ही तीन मंजिला मकान को आइसोलेट कर परिवार के सदस्यों को क्वारेंटाइन किया हुआ है।

Mukesh Malavat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned