script

सड़क पर पशु छोड़ा तो भुगतना होगा यह परिणाम

locationउज्जैनPublished: Aug 08, 2019 12:21:02 am

Submitted by:

aashish saxena

सड़क पर शूकर, श्वान और गाय के जमावड़े से भड़के एमआइसी सदस्य, कहा- जनता की सुरक्षा सबसे पहले, पशु मालिक नहीं माने तो फिर बाडे़ तोड़ों

patrika

madhya pradesh,Ujjain,Municipal Corporation,animal,hindi news,ujjain news,JCB,

उज्जैन. प्रशासन व नगर निगम को हल्के में लेकर अपने पशुओं को खुला छोडऩे वाले पशु मालिकों को यह मनमानी खासी भारी पड़ सकती है। आवारा मवेशियों के कारण आए दिन हो रहे हादसे और लोगों की समस्या के चलते निगम प्रशासन एक बार फिर शहर में अवैध रूप से संचालित पशु बाड़ों पर जेसीबी चलाने का मन बना रहा है। सड़कें पशु मुक्त नहीं होती हैं तो जल्द पशु बाड़े जमींदोज होना शुरू हो जाएंगे।

एक आेर शहर स्वच्छता की दौड़ में फिर नंबर वन बनने के सपने देख रहा है वहीं सड़कों पर शूकर, श्वान और गायों का जमावड़ा है। गाय-सांड के कारण सड़कों पर दुर्घटनाएं हो रही हैं, श्वान लोगों पर हमला कर रहे हैं वहीं शूकर के कारण स्वच्छता पर सवाल उठ रहे हैंं। बुधवार को मेयर इन काउंसिल की बैठक में सभी जनप्रतिनिधी पशु मालिकों की मनमानी और सड़क-कॉलोनी में आवारा मवेशियों के जमावड़े को लेकर खासे भड़के। जनप्रतिनिधियों ने कहा, बार-बार हिदायत देने के बाद भी कुछ लोग शहरवासियों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में लोगों की सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा स्वच्छता मिशन में अंतर्गत भी यह मुद्दा महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सड़क-कॉलोनियों को आवारा पशु से मुक्त कराने के लिए हर संभव कार्रवाई की जाए। अधिकारियों ने भी इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने का कहा। बैठक में महापौर मीना जोनवाल, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, सहित एमआइसी सदस्य व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पहले जैसी कार्रवाई करें

शहर में आवारा मवेशियों की समस्या बढऩे पर कुछ वर्ष पूर्व तत्कालीन निगमायुक्त आशीषसिंह ने शहर में चल रहे पशु बाड़े तोडऩे की कार्रवाई की थी। एक दर्जन से अधिक अवैध पशु बाड़े जमींदोज कर दिए गए थे। तब कई पशु मालिकों ने पशु खुले नहीं छोडऩे का कह, कार्रवाई रोकने का निवेदन भी किया था। एक बार फिर शहर में आवारा मवेशियों की समस्या बढ़ गई है। नाराजगी जताते हुए एमआइसी में जनप्रतिनिधियों ने कहा, शहर में फिर पहले जैसी कार्रवाई की जाए। जनप्रतिनिधियों ने एसपी सचिन अतुलकर के कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए यह भी कहा कि उन्होंने जिस तरह गुंडों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, उसी तरह इस मामले में भी उनसे सहयोग लिया जा सकता है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो