script

video : फसल बीमा राशि : बारिश में तीन घंटे सड़क पर किसानों के साथ बैठे कांग्रेसी

locationउज्जैनPublished: Aug 21, 2018 08:30:36 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

अधिनस्थ अधिकारियों को लौटाया, 15 दिन में कार्रवाई का आश्वासन मिलने पर खत्म किया प्रदर्शन

patrika

Congress,Crop Insurance Scheme,opposition,farmer,Congressman,crop insurance amount,

उज्जैन. फसल बीमा योजना की राशि नहीं या कम मिलने के विरोध में कांग्रेस ने मंगलवार को कलेक्टर-कमिश्नर कार्यालय का घेराव किया। वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की मांग पर अड़े कांगे्रसी पड़ते पानी में किसानों के साथ तीन घंटे तक कोठी के सामने सड़क पर बैठे रहे। कुछ लोगों ने छाता खोला भी तो नेताओं ने फिर इन्हें बंद करवा दिया। 15 दिन में पूरे प्रकरण की जांच व कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद कांग्रेसी लौटे।

टॉवर से कोठी तक पैदल गए कांग्रेसी
जिले में किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिलने, नाममात्र बीमा राशि मिलने या बाले-बाले प्रीमियम में कटोत्रे की समस्या को लेकर सुबह 11 बजे कांग्रेसी टॉवर पर जमा हुए। कांग्रेस जिलाध्यक्ष कमल पटेल के नेतृत्व में कांग्रेसी टॉवर से कोठी तक पैदल रैली निकाल पहुंचे और बारिश के बीच सड़क पर धरना शुरू कर दिया। किसानों की समस्या को लेकर कांग्रेसी कलेक्टर या कमिश्नर को ज्ञापन देना चाहते थे, लेकिन अन्यत्र होने के कारण दोनों ही अधिकारी उपलब्ध नहीं हो सके। ज्ञापन लेने के लिए तहसीलदार और फिर एसडीएम आए, लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने पर अड़े कांग्रेसियों ने उन्हें ज्ञापन देने से इंकार कर लौटा दिया। बारिश के बीच ही करीब तीन घंटे तक कांग्रेसी व किसान सड़क पर जमे रहे। पानी के पाउच और नाश्ता भी धरना स्थल पर ही मंगवाया गया। धरने के दौरान कांग्रेस नेताओं ने कोठी के सामने ही धरने को संबोधित कर भाजपा व प्रदेश सरकार पर जमकर आरोप लगाए। प्रदर्शन में कल्पना परुलेकर, चेतन यादव, रवि भदौरिया, उमेशसिंह सेंगर, अजीतसिंह ठाकुर, भुरु गौड़, धर्मेंद्र ठाकुर, अंजु जाटवा मौजूद थे।

20 नहीं 15 दिन में करें कार्रवाई
करीब तीन घंटे चले धरने के बाद अपर आयुक्त पीआर कतरोलिया व उपायुक्त पवन जैन के साथ प्रतिनिधि मंडल की बैठक करने पर कांग्रेसी राजी हुए। अधिकारियों को प्रतिनिधि मंडल ने किसानों को बीमा राशि नहीं मिलने या न्यूनतम राशि ही मिलने की शिकायत की। अधिकारियों ने प्रीमियम कटोत्रे और बीमा राशि को लेकर मिल रही शिकायतों की जांच का आश्वासन दिया। अधिकारियों ने कहा, राजस्व टीम गठित कर गांव-गांव सर्वे कराया जाएगा और किस कारण यह समस्या आई है, इसकी जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने 20 दिन में यह कार्रवाई करने का कहा। इस पर कांग्रेस नेताओं से आपत्ति लेते हुए 15 दिन का समय दिया। अधिकारियों के आश्वासन के बाद प्रतिनिधि मंडल ने कार्यकर्ताओं को बैठक की जानकारी दी। बाद में अपर आयुक्त को ज्ञापन सौंप धरना समाप्त किया गया।

नहीं तो फिर 15 दिन बाद होगा आंदोलन
कांग्रेस ने चेतावनी दी है कि किसानों की समस्या को लेकर यदि 15 दिन में उचित कार्रवाई नहीं होती है तो 16वें दिन फिर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। उनके अनुसार बारिश के कारण इस बार कम किसान धरने में शामिल हुए हैं। यदि 15 दिन में समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है तो अगले प्रदर्शन में हजारों किसान भोजन सामग्री लेकर कोठी पहुंचेंगे और यहीं धरना देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो