scriptइन्होंने किया था दूल्हे को घोड़ी से उतारने का जुर्म, अब मिला ये दंड | Dalit procession arrested on stone throwing and groom's maulage | Patrika News

इन्होंने किया था दूल्हे को घोड़ी से उतारने का जुर्म, अब मिला ये दंड

locationउज्जैनPublished: Apr 19, 2018 08:44:42 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

पिछले दिनों दलित की बारात पर पथराव करने और दूल्हे को घोड़ी से उतारने के मामले में पुलिस ने 17 लोगों को गिरफ्तार किया।

patrika

court,governor,Scheduled Caste,arrested,memorandum,bride,ujjain news,stone throwing,The procession,

महिदपुर. घर से सज-धजकर चली बारात जब दुल्हन के घर पहुंचने वाली थी, तभी गांव के कुछ लोगों ने उस पर पथराव कर दिया। इतना ही नहीं, दूल्हे को घोड़ी से उतार दिया और जाति और अपशब्दों का प्रयोग कर उसे थोड़ी दूर आगे चलकर फिर घोड़ी पर बैठने को कहा। मामला पुलिस तक पहुंचा। बाद में पुलिस ने एक्शन लेकर 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

राज्यपाल के नाम सौंपा था ज्ञापन
दूल्हे को घोड़ी से उतारने के मामले में १७ लोगों को गिरफ्तार कर विशेष सत्र न्यायालय उज्जैन में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। पिछले रविवार को अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुए कहा था कि महिदपुर रोड थानांतर्गत ग्राम कोयल निवासी संजय पिता सीताराम चौहान 14 अप्रैल को झारड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम नाग गुराडिय़ा निवासी विष्णुबाई चंदरलाल से शादी करने के लिए आया था, जहां बाराती दूल्हे को घोड़ी पर बैठाकर दुल्हन के घर लेकर जा रहे थे।

पत्थरबाजी और मारपीट भी की
कुछ लोगों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर पत्थरबाजी करते हुए मारपीट की थी, तथा जातिसूचक अपशब्दों का प्रयोग करते हुए दूल्हे को घोड़ी से उतार दिया था तथा कुछ दूर पैदल चलने के बाद फिर घोड़ी पर बैठने दिया। संबंधित मामले में शिकायत की गई थी। इस मामले में ग्राम के 17 लोगों पर प्रकरण झारड़ा थाने में दर्ज किया गया था।

आईजी से की थी आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
मंगलवार को आइजी वी. मधुकुमार से भी आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की गई थी, जिस पर एसडीओपी महिदपुर के निर्देश पर पुलिस दल ने कार्रवाई करते हुए मंगलवार रात सोनू पिता बगदीराम लौहार, धर्मेन्द्र पिता भगदा लौहार, राहुल पिता भगदा लौहार, रामगिर पिता शवगीर गोस्वामी, महादेव पिता उदयगीर गोस्वामी, ईश्वरसिंह पिता करणसिंह राजपूत, भगवानसिंह पिता करण सिंह राजपूत, दतुसिंह पिता करणसिंह राजपूत, श्रवणसिंह पिता बहादुरसिंह राजपूत, ऊंकारसिंह पिता बहादुरसिंह राजपूत, टीकमसिंह पिता बहादुरसिंह राजपूत, दिलीपसिंह पिता बसंतसिंह राजपूत, श्रवण सिंह पिता बसंतसिंह राजपूत, सोनू पिता विक्रमसिंह भाट, टिम्पु पिता विक्रमसिंह राजपूत, श्रीपाल पिता भगवानसिंह राजपूत, बहादुर पिता रामसिंह राजपूत को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

कार्रवाई की जाएगी
ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि अजा/अजजा/पिछड़ा वर्ग के परिवारों मे होने वाले विवाह कार्यक्रमों के संबंध मे तीन दिन पूर्व सभी जानकारी एकत्र कर ली जाए तथा चल समारोह के दौरान इस प्रकार की कोई भी घटना होने पर संबंधित थाना प्रभारी को सूचित करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
– जगदीश गोमे, एसडीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो